Breaking News

दूध में लौंग मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे, ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

health-benefits-of-drinking-milk-with-clove-to-control-blood-pressure

दूध और लौंग का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। दूध और लौंग कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। लेकिन जब दूध में लौंग मिलाकर सेवन करते है तो लाभ दोगुने बढ़ जाते हैं। लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो वहीं दूध में विटामिन डी, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस के भरपूर गुण पाए जाते है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। दूध और लौंग का एक साथ सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है। साथ ही इनका एक साथ सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं दूध में लौंग मिलाकर सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

Health benefits of drinking milk with clove to control blood pressure

दूध में लौंग मिलाकर पीने के फायदे

1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दूध में लौंग मिलाकर पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा लौंग में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले गुण रहते हैं। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

2. शरीर में एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद
शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए दूध में लौंग मिलाकर पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध में कैल्‍श‍ियम, सोड‍ियम, पोटैश‍ियम की मात्रा मौजूद होती है, ज‍िससे शरीर को भरपूर एनर्जी म‍िलती है। साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद हानिकारक तत्‍व शरीर के बाहर न‍िकल जाते हैं।

3. पाचन तंत्र बेहतर रखने में फायदेमंद
पाचन तंत्र बेहतर रखने के लिए दूध में लौंग मिलाकर पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। दूध और लौंग का एक साथ सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र मजबूत रहता है। क्योंकि रात को हर दिन एक गिलास दूध में दो लौंग मिलाकर पीने पेट साफ होता है, जिससे शरीर का पाचन तंत्र बेहतर रहता है। इसलिए रात में सोने से पहले लौंग वाला दूध मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

4. दांतों के ल‍िए फायदेमंद
दूध में लौंग मिलाकर पीना दांतों के ल‍िए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। दूध में कैल्‍श‍ियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, इसलिए इसका सेवन करने से आपके दांत मजबूत होंगे। इसके अलावा मुंह की बदबू दूर करने के ल‍िए भी दूध और लौंग का सेवन करना फायदेमंद होता है।

No comments