Breaking News

पेशाब के समय होने वाली जलन को दूर करने के लिए रोजाना पिएं ये ड्रिंक्स

health-consume-these-drinks-daily-to-remove-the-problem-of-burn-while-peeing

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) एक आम बीमारी है। इस समस्या से पुरुष और महिला दोनों प्रभावित होते हैं। आसान शब्दों में कहें तो यूटीआई की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। इस बीमारी में पेशाब करने के दौरान जलन होती है। महिलाओं में यूटीआई की समस्या अधिक देखी जाती है। डॉक्टर की मानें तो 40 फीसदी महिलाएं जीवन में एक बार यूटीआई की परेशानी से जरूर गुजरती हैं। वहीं, 20 फीसदी पुरुष जीवन में एक बार यूटीआई से संक्रमित होते हैं। इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें। वहीं, पेशाब के दौरान होने वाली जलन को दूर करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। इन ड्रिंक्स के सेवन से यूटीआई में आराम मिलता है। आइए जानते हैं-

सेब का सिरका

पेशाब के दौरान होने वाली जलन की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना सुबह में एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं। इससे पेट संबंधी विकारों में आराम मिलता है। साथ ही यूटीआई में आराम मिलता है।

नींबू, शहद और पानी

यूटीआई की समस्या को दूर करने में नींबू और शहद फायदेमंद होता है। इसमें आवश्यक पोषक तत्व विटामिन सी, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पाए जाते हैं। इसके सेवन से जलन में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए रोजाना सुबह में एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं।

जौ पानी

जौ में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, ये सभी आवश्यक पोषक यूटीआई की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह में जौ पानी पिएं। इसके अलावा, करौंदा के जूस का सेवन कर सकते हैं। American College of Obstetrics and Gynecology की एक शोध के जरिए खुलासा हुआ है कि करौंदा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो यूटीआई में फायदेमंद होते हैं।

No comments