Breaking News

डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें अंजीर के पत्तों का सेवन

health-diabetes-patients-should-consume-fig-leaves-daily-to-control-sugar

डायबिटीज के मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। यह बीमारी रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने के चलते होती है। इसके अलावा, यह एक आनुवांशिकी बीमारी भी है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। जानकारों की मानें तो आधुनिक समय में लोगों के जीवनशैली में व्यापक बदलाव हुआ है। आजकल कुछ लोगों को छोड़ बाकी सभी काम के बोझ तले ऐसे दबे हैं कि उन्हें अपने लिए टाइम नहीं मिल पाता है। इसके लिए लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं, स्ट्रीट फ़ूड का अधिक सेवन करते हैं। 

साथ ही तनाव ग्रस्त जीवन जीते हैं। इसके अलावा, देर रात तक जगे रहने से नींद भी पूरी नहीं होती है। इसके चलते मधुमेह समेत कई अन्य बीमारियां भी जन्म लेती हैं। इस तरह की जीवनशैली में तत्काल सुधार करें। वहीं, अगर आप मधुमेह के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अंजीर के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। कई शोधों में प्रमाणित हो चुका है कि अंजीर के पत्ते के सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

अंजीर अंजीर के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज, मैग्नीशियम, कॉपर और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटी डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं। इन आवश्यक पोषक तत्वों के चलते अंजीर के पत्ते सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कैसे करें सेवन? हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अंजीर के पत्तों की चाय बनाकर सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहता है। वहीं, अंजीर के पत्तों को पानी में उबालकर पानी पीने से भी शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, रोजाना सुबह में अंजीर के पत्ते को चबाने से भी शर्करा स्तर लेवल में रहता है।

No comments