Breaking News

हिमाचल: आसमानी बिजली गिरने से 2 बहनों सहित 3 घायल, अगले 96 घंटे में भारी बारिश

Himachal: 3 injured including 2 sisters due to lightning, heavy rain in next 96 hours

हिमाचल प्रदेश में मॉनसून एक बार फिर से सक्रिय होने लगा है. शिमला में गुरुवार को बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले 96 घंटे तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. 16 और 17 सितम्बर को लाहौल स्पीति जिला को छोड़कर सभी 11 जिलों को येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 15 और 18 सितम्बर को बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर को येलो अलर्ट रहेगा. यानी तीन बारिश के आसार हैं. सिरमौर में गुरुवार को बिजली गिरने से दो बहनों और एक महिला घायल हो गए है. तीनों को ददाहू अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. इससे पहले, बीते 12 घंटे में शिमला के चौपाल में 35 एमएम, सिरमौर के पच्छाद में 27.1 औऱ सोलन में 23.3 बारिश हुई है.

जानकारी के अनुसार, सिरमौर जिले में नाहन के पनैर गांव में आसमानी बिजली गिरी है. बिजली की चेपट में दो बहनें और एक महिला आ गई, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. तीनों को हल्की चोट लगी है. बहनों की पहचान संगीता (16 साल) और निशा कुमारी (20 साल) और 48 साल की महिला कमला के रूप में हुई है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश के सतलुज, रावी, ब्यास नदी में जल स्तर बढ़ सकता है. इससे पहले, शिमला समेत प्रदेश के कई अन्य क्षेत्रों में बुधवार दोपहर बाद बारिश हुई थी.

सितम्बर माह में धीमी रही मानसून की रफ्तार

हिमाचल प्रदेश में बीते दो सप्ताह से मानसून की रफ्तार बेहद धीमी हुई है. कुछ इलाकों में ही हल्की बारिश हुई. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, सितम्बर में सामान्य से 74 फीसदी कम बारिश हुई. सितम्बर में 120.6 मिलीमीटर की तुलना में मात्र 31.6 मिलीमीटर बारिश ही दर्ज की गई है.

मानसून सीजन में सामान्य से 10% कम बारिश

हिमाचल में सितम्बर में सभी जिलों में बहुत कम बारिश हुई है, लेकिन पूरे मॉनसून सीजन में 29 जून से 13 सितम्बर तक कई जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. शिमला में सामान्य से 28 प्रतिशत ज्यादा, कुल्लू में 27 फीसदी, बिलासपुर में 12 प्रतिशत और मंडी में 10 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. लाहौल स्पीति में सामान्य से 67 प्रतिशत कम, किन्नौर में 35 प्रतिशत कम, चंबा में 13 प्रतिशत, हमीरपुर में 2 प्रतिशत, कांगड़ा में 4 प्रतिशत, सिरमौर में 31 प्रतिशत और ऊना में सामान्य से 26 फीसदी कम बारिश हुई है. हालांकि, हिमाचल में इस सीजन में अब तक सामान्य से 10 प्रतिशत कम बारिश ही हुई है. अनुमान है कि हिमाचल में 24 सितंबर तक मॉनसून की विदाई हो जाएगी.

No comments