Breaking News

मलाइका अरोड़ा कैसे रखती हैं वजन पर कंट्रोल? खुद बताया सीक्रेट

मलाइका अरोड़ा कैसे रखती हैं वजन पर कंट्रोल? खुद बताया सीक्रेट

मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सतर्क रहती हैं। अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए वो वर्कआउट से लेकर खान-पान तक का विशेष ध्यान रखती हैं। छैय्या छैय्या स्टार ने हाल ही में सोशल मीडिया पर अपनी अच्छी हेल्थ के कुछ टिप साझा किए हैं। उन्होंने बताया है कि डाइट में सौंफ का सेवन करके कैसे पाचन को दुरूस्त रखा जा सकता है। माउथ फ्रेशनर सौंफ का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, साथ ही वजन भी कम होता है।

खाने के बाद मुट्ठी भर सौंफ और चीनी का सेवन आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। पोषण विशेषज्ञ करिश्मा शाह के अनुसार, “सौंफ का शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। यह वात, पित्त और कफ को संतुलित करने में भी मदद करती है, जबकि चीनी, एक प्राकृतिक कूलेंट है जो भोजन के बाद होने वाली एसिडिटी को कम करती है। विशेषज्ञ ने कहा कि सौंफ और चीनी सेहत के लिए बेहतरीन कॉम्बीनेशन है।

विशेषज्ञ के मुताबिक गर्मी में सौंफ का पानी पीने से बॉडी के अंदर की गर्मी दूर होती है। सौंफ में पाया जाने वाला तेल कार्मिनेटिव नैचुरल होता है, इसलिए इसका उपयोग मसाज ब्लैंड्स में, नसों को शांत करने और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में किया जाता है। आइए जानते हैं कि खाने के बाद खाई जाने वाली सौंफ का सेवन सेहत को कैसे फायदा पहुंचा सकता है।
पाचन में सुधार करता है:

सौंफ में मौजूद तेल पाचक रस (digestive juices) और एंजाइम के स्राव को बढ़ाता है जो पाचन की प्रक्रिया को तेज करता है।

पेट फूलने की समस्या का होता है समाधान:

सौंफ भोजन को पचाने में असरदार है। इसका सेवन करने से पेट फूलने की समस्या और गैसे से निजात मिलती है।
वजन घटाने में मदद करती है:

सौंफ का सेवन करने से वजन कम होता है। इसमें कई तरह के ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो पाचन को सुधारते हैं और वजन घटाने में मददगार होते हैं। रात को सोने से पहले एक से डेढ़ चम्मत सौंफ लें और उसे एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसे छान लें और पानी पी जाएं। तेजी से वजन कम होगा।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करती है:

सौंफ में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।


No comments