Breaking News

पेट के बल सोना क्यों हो सकता है खतरनाक? एक्सपर्ट से जानिए

How does Malaika Arora keep weight under control? self told secret

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए जितनी जरूरी डाइट और एक्सरसाइज है उतनी ही जरूरी नींद भी है। मसरूफियत भरी जिंदगी में लोगों को नींद की भी दिक्कत होने लगी है। अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। आप जानते हैं कि अच्छी नींद के साथ आप किस तरह से सोते हैं ये भी मायने रखता है। अगर आप ठीक से नहीं सोते तो आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

हेड और सीनियर कंसल्टेंट-ऑर्थोपेडिक्स, आर्थ्रोस्कोपी एंड स्पाइन सर्जरी, धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, दिल्ली के डॉ वीए सेंथिल कुमार ने बताया है कि अगर आप रात को पेट, पीठ या बाजू के बल सोते हैं तो आपको खर्राटे, स्लीप एपनिया के लक्षण, गर्दन और पीठ दर्द और अन्य चिकित्सा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट के हड्डी रोग विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ योगेश कुमार ने कहा कि अनुचित तरीके से सोने से नींद में बाधा पैदा होती है और तनाव में बढ़ोतरी होती है। पर्याप्त नींद नहीं लेने से इम्युनिटी कमजोर होती है और मेटाबॉलिज्म पर भी असर पड़ता है। कुछ लोगों की आदत होती हैं कि वो रात में पेट के बल सोते हैं। आप जानते हैं कि पेट के बल सोने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं पेट के बल सोने से बॉडी में कौन-कौन सी परेशानियां हो सकती है।

छाती और पेट के बल सोना सबसे खराब स्थिति: विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आपका पेट और छाती के बल सोना हानिकारक हो सकता है। इस तरह सोने से आपके फेफड़ों और छाती पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है। ऐसी स्थिति में सोने से आपको सांस लेने में भी दिक्कत होती है।

पेट के बल सोने से गर्दन में हो सकता है दर्द: पेट के बल सोने से हमारा सिर और स्पाइन कोड सीधी नहीं रहती जिसकी वजह से गर्दन में दर्द की शिकायत हो सकती है। पेट के बल सोने से पूरी बॉडी में दर्द महसूस होता है।

कमर दर्द की हो सकती है शिकायत: कभी आपने सोचा है कि आपके सोने का तरीका आपको कमर दर्द की परेशानी दे सकता है। पेट के बल सोने से स्पाइनल पर खिंचाव पड़ता है जिससे आपको कमर में दर्द की शिकायत हो सकती है। जब आप पेट के बल सोते हैं, जो इससे आपका सारा बल बॉडी के बीच के हिस्से पर पड़ता है, जिसकी स्पाइन पोजिशन को बनाए रखना मुश्किल होता है। इस स्थिति में स्पाइन पर खिंचाव हो सकता है।

सोने का सही तरीका कौन सा है: सोने का सबसे सही तरीका पीठ के बल सोना है। पीठ के बल सोने से सिर , गर्दन और रीढ़ की हड्डी ठीक स्थिति में रहती है। पीठ के बल सोने से आपको अच्छी नींद आती है और आप हेल्दी रहते हैं। अगर आप रात को बाईं ओर करवट लेकर सोते हैं तो भी आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी।

No comments