Breaking News

याददाश्त को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो डाइट में इन 5 सुपर फूड्स को शामिल करें, जल्द दिखेगा असर

याददाश्त को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो डाइट में इन 5 सुपर फूड्स को शामिल करें, जल्द दिखेगा असर

दिमाग हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है जिसके इशारे पर हमारी बॉडी काम करती है। चलने-फिरने, खाने-पीने, सोने-जागने, सांस लेने और सोचने की अनुमति देने का भी काम हमारा दिमाग करता है। दिमाग हमारी बॉडी का मालिक है जो शरीर के विभिन्न अंगों के कार्यों को कंट्रोल करता है। हमारी मसरूफियत का असर हमारे दिमाग पर बेहद पड़ता है। कोविड के बाद अक्सर लोग तनाव में रहते हैं। टेंशन और एंग्जाइटी से परेशान रहते हैं। डिप्रेशन के मामले पिछले कुछ समय में तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ अपनी मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखना जरूरी है।

आप भी अक्सर तनाव में रहते हैं या फिर चीजों को रखकर भूल जाते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट का ध्यान रखें। आपकी डाइट आपके ब्रेन को एक्टिव कर सकती है। हम आपको ऐसे 5 सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं जो ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए सुपर फूड्स हैं। आइए जानते हैं 5 ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको मानसिक रूप से भी हेल्दी बना सकते हैं।

कद्दू के बीज खाएं: जिंक, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन से भरपूर कद्दू के बीज ऐसे फूड हैं जो दिमाग को हेल्दी और एक्टिव रखते हैं। अगर आप भी चीजें रखकर भूलते हैं तो आज ही डाइट में कद्दू के बीज को शामिल करें।

फैटी फिश का करें सेवन: जब लोग ब्रेन फूड की बात करते हैं तो फैटी फिश अक्सर लिस्ट में सबसे ऊपर होती है। फैटी फिश में सैल्मन, ट्राउट, अल्बाकोर टूना, हेरिंग और सार्डिन मछली शामिल हैं। मछली की ये सभी किस्मे ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं जो दिमाग की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। मछली का सेवन करने से अल्जाइमर तक का उपचार संभव है।

कॉफ़ी का सेवन करें: 
रोजाना कॉफी का सेवन करते हैं तो आपकी याददाश्त दुरुस्त रहेगी। कॉफी में दो मुख्य घटक कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाएं रखने में मदद करते हैं। कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन मस्तिष्क पर कई तरह से सकारात्मक प्रभाव डालता है। कैफीन का सेवन सतर्कता को बढ़ाता है और मूड को ठीक रखता है। कैफीन याददाश्त को तेज करती है।

अखरोट खाएं: याददाश्त को बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना एक मुट्ठी अखरोट का सेवन करें। विटामिन ई, कॉपर, मैंगनीज, ओमेगा-3 और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अखरोट का सेवन करने से ब्रेन हेल्दी रहता है।

डार्क चॉकलेट से भी बढ़ती है याददाश्त: चॉकलेट खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। आप जानते हैं कि चॉकलेट खाने से भी याददाश्त बढ़ती है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो एंग्जायटी और तनाव को दूर करने में असरदार है। इसका सेवन करने से दिमाग हेल्दी रहता है।

No comments