Breaking News

भारत एक बार फिर पाकिस्तान से भिड़ेगा। ये है दिसंबर तक का इंडिया का पूरा शेड्यूल

India will once again clash with Pakistan. Here is the complete schedule of India till December

टीम इंडिया के लिए अब एशिया कप खत्म हो गया है। भारत ने इससे बहुत सारे सकारात्मक और नकारात्मक चीजे सिख लिए। रोहित शर्मा की ओर से, “हमने बहुत कुछ सीखा है और बहुत सी चीजें बदलाव के लायक हैं और यह दोष उस समय आवश्यक हैं।” हम लगता है कि, यह BCCI और प्रबंधन के लिए भी आंखें खोलने वाला होगा।

एशिया कप के लिए टीम का चयन करते समय बीसीसीआई ने बड़ी गलतियां की हैं। वैसे ही बुद्धिमान टीम प्रबंधन और कप्तान ने भी प्लेइंग XI का चयन करते समय गलतियाँ कीं। एक प्रमुख और महत्वपूर्ण सकारात्मक पहलू यह है कि विराट कोहली फॉर्म में वापस आ गए हैं।

विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप के आखरी मैच में 71वां शतक लगाया। उन्होंने इसे पूरा करने के लिए केवल 53 गेंदें लीं। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और छह छक्के लगाए। वह एशिया कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

दूसरी बात यह है कि, भारत के पास अर्शदीप सिंह जैसा बाएं हाथ का तेज गेंदबाज है। उनकी यॉर्कर क्षमता दुर्लभ है। गेंद को स्विंग कराने की उनकी क्षमता अद्भुत है। वह ऐसे गेंदबाज हैं जो पावरप्ले और डेथ ओवर में भी गेंदबाजी कर सकते हैं। भुवनेश्वर कुमार ने डेथ ओवरों में बहुत अच्छी गेंदबाजी नहीं की, जिसकी कीमत भारत को चुकानी पड़ी।

अब एशिया कप खत्म हो गया है और भारत को आगामी टी20 विश्व कप पर नजर डालनी चाहिए। जो ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया गया है। ऑस्ट्रेलियाई पिच यूएई या अन्य एशियाई देशों की तुलना में बहुत तेज हैं। गेंदबाज को पिच से काफी मदद मिलती है। यह संयुक्त अरब अमीरात की तरह नहीं है, जहां टॉस जिते तो आप खेल जीतेंगे। अगर आपको मैच जीतना है तो आपको दोनों पारियों में कड़ा संघर्ष करना होगा।

ब्रिस्बेन, मेलबर्न, सिडनी आदि जैसे स्टेडियम दुनिया में तेज पिचों के लिए जाने जाते हैं और सीमा रेखा भारत की तुलना में बहुत बड़ी है। हर्षल पटेल स्लॉग ओवरों में धीमी गेंदबाजी करते हुए अहम भूमिका निभा सकते हैं। इस समय भारत को अपने तेज गेंदबाजों की चिंता सता रही है क्योंकि हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह चोटिल हैं।

बीसीसीआई अधिकारी के अनुसार, हर्षल पटेल चोट से उबरने के करीब हैं और उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी घरेलू श्रृंखला में दिखाया जा सकता है। जसप्रीत बुमराह यह अभी भी संदिग्ध है और वे उसकी बारीकी से देखरेख कर रहे हैं। रवींद्र जडेजा घुटने की चोट के कारण आगामी टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं।

उन्होंने केवल दो गेम खेलने के बाद एशिया कप छोड़ दिया। हाल के दिनों में उनकी सफल सर्जरी हुई है और उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसके बारे में बयान जारी किया है। रविंद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में अक्षर पटेल को विश्व कप में जगह मिल सकती है।

अगर जसप्रीत बुमराह टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं बना पाते तो बीसीसीआई अधिकारी के मुताबिक मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप टीम में उनकी जगह ले सकते हैं। भारत और बीसीसीआई आगामी टी20 विश्व कप के लिए तैयारियां कर रहे हैं। लेकिन उस सीरीज से पहले क्रिकेट हमारे साथ आ रहा है। आपको बता दें, सिर्फ डेढ़ महीने के अंतराल में भारत एक बार फिर पाकिस्तान से भिड़ेगा।

India will once again clash with Pakistan. Here is the complete schedule of India till December.

टीम इंडिया का दिसंबर 2022 तक का पूरा कार्यक्रम।(TEAM INDIA’S FULL SCHEDULE TILL DECEMBER 2022):

एशिया कप के बाद भारत टी20 क्रिकेट के लिए घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए तैयार है। अभी ऑस्ट्रेलिया ऑस्ट्रेलिया में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेल रहा है। इसके बाद वे टी20 क्रिकेट खेलने के लिए भारत वापस आएंगे। यह 3 मैचों की टी20 सीरीज होगी। जो 20 सितंबर से शुरू हो जाएगा। पहला मैच 20 सितंबर को होगा। दूसरा 23 सितंबर को है और आखिरी मॅच 25 सितंबर 2022 को खेला जाएगा। इस श्रृंखला में हर्षल पटेल कुछ 1 महीने के ब्रेक के बाद वापसी करेंगे। भारत सीरीज जीतने का सिलसिला जारी रखना चाहेगा।

ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका भारत दौरे पर आ रहा है। दक्षिण अफ्रीका भारत के खिलाफ 3 टी20 और 3 वनडे मैच की सीरीज खेलेगा। दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए, पहले ही अपनी टीम की घोषणा कर दी है। अभी दक्षिण अफ्रीका इंग्लैंड का दौरा कर रहा है, जहां उसने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ की है। तीसरा मैच इंग्लैंड की महारानी के दुखद निधन के कारण रद्द कर दिया गया था। भारत इस सीरीज को जबरदस्त तरीके से जीतने की कोशिश करना चाहेगा क्योंकि, भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टी20 सीरीज ड्रॉ की है।

28 सितंबर को टी-20 सीरीज का उद्घाटन मैच खेला जाएगा। उसके बाद 2 अक्टूबर और 4 अक्टूबर को बाकी टी20 मैच खेले जाएंगे। वनडे सीरीज की शुरुआत 6 अक्टूबर से होगी। दूसरा वनडे 8 अक्टूबर को खेला जाएगा और दौरे का आखिरी मैच 11 अक्टूबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया के लिए विश्व कप के लिए तैयार होने की यह असली परीक्षा होगी।

दक्षिण अफ्रीकी श्रृंखला का समापन करते ही, भारत ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप के लिए उड़ान भरेगा। जहां भारत का सामना 17 अक्टूबर को अभ्यास खेलों में ऑस्ट्रेलिया से होगा। अभ्यास का दूसरा मैच 19 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जाएगा। दो अभ्यास खेलों के बाद भारत का सामना टी-20 विश्व कप के ग्रुप चरण के मैच में पाकिस्तान से होगा।

भारत 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट मैदान में पाकिस्तान से भिड़ेगा। यह खेल दिलचस्प होगा क्योंकि, हाँ भारत ने 2021 के बाद से संयुक्त अरब अमीरात के बहार पाकिस्तान का सामना नहीं किया है। स्थान बदलेगा चीजें बदलेगी और मुझे यकीन है कि यह पाकिस्तान टीम के लिए कठिन होगा।

ग्रुप चरणों में भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और एक टीम से होगा जो क्वालीफिकेशन राउंड से क्वालीफाई करेगी। वर्ल्ड कप के बाद भारत न्यूजीलैंड का दौरा करेगा। नवंबर के महीने में भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज और 3 वनडे मैचों की सीरीज में भी भिड़ेगा। न्यूजीलैंड श्रृंखला के खिलाफ समापन कर भारत फिर से बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ दो सिरिज में घर लौटेगा।

India will once again clash with Pakistan. Here is the complete schedule of India till December

Courtesy: ICC/ World Cup 2022 full Schedule.

इनु नवंबर में ही भारत का सामना 3 वनडे मैचों की सीरीज में बांग्लादेश से होगा और दो टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेले जाएंगे। अब तक बीसीसीआई द्वारा तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। भारत दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगा। टीम इंडिया का यह टाइट शेड्यूल है।

क्या आपको लगता है कि भारत आगामी टी20 विश्व कप और सीरीज क्रिकेट में प्रभाव डालेगा? क्या खेल के सभी प्रारूपों में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए यह बहुत तंग कार्यक्रम है? अपने विचार कमेंट करना न भूलें और अधिक के लिए हमें फॉलो करें।

No comments