Breaking News

Mouth Ulcer Pain Tips In Hindi: मुंह के छालों का करें घरेलू इलाज, इन चीजों को लगाने से मिलेगा आराम

Mouth Ulcer Pain Tips In Hindi

मुंह के छालों का दर्द वे लोग ही ज्यादा समझ सकते हैं, जिन्हें यह प्रॉब्लम कभी न कभी हुई है। इन फफोले के कारण न तो कोई पी सकता है और न ही कोई ठीक से खा सकता है। वहीं, बात करना कई बार असंभव सा हो जाता है। अल्सर का कारण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है, लेकिन सबसे सामान्य कारण आवश्यक विटामिन की कमी, डिहाइड्रेशन और और फूड एलर्जी भी है। माउथ अल्सर के लिए आपको कई जेल भी मिल जाएंगे लेकिन अल्सर का का घरेलू इलाज आपको किचन में ही मिल जाएगा। आइए, जानते हैं कुछ टिप्स-

हल्दी Turmeric हल्दी अपने औषधीय गुणों के कारण किसी भी तरह के जख्म को कुछ ही समय में ठीक कर सकती है। मुंह के अल्सर को ठीक में यह कारगर है। हल्दी का गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी और हल्दी मिलाएं। इस हल्दी के पेस्ट को दिन में तीन बार छालों पर लगाएं।

एप्पल साइडर विनेगर  apple cider vinegarएप्पल
 साइडर विनेगर के मुंह के अंदर के कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं जो अल्सर का कारण होते हैं। एक छोटे कप गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच विनेगर मिलाएं। घोल को अच्छी तरह मिलाएं, इसमें से कुछ को मुंह के अंदर लें और कुल्ला करें। इसे रिपीट करें और जब घोल खत्म हो जाए, तो अपने मुंह को ताजे पानी से धो लें। ऐसा रोज सुबह-शाम करने से अल्सर जल्दी ठीक हो जाएगा।

कोकोनट मिल्क Coconut Milk नारियल के दूध का मुंह के छालों पर लगाने से ठंडक मिलती है। इसके लिए सबसे पहले दिन में दो या तीन बार नारियल के दूध से गरारे करने से अल्सर का का दर्द कम हो जाएगा। आप नारियल के दूध से कुल्ला भी कर सकते हैं।

शहद (Honey) शहद के औषधीय और रोगाणुरोधी गुण घावों को तुरंत भरने में मदद करते हैं। शहद की कुछ अच्छी मात्रा को छालों पर लगाएं। इसे हर दो घंटे में लगाते रहें आपको एक दिन में ही फायदा दिखने लग जाएगा।

No comments