Breaking News

नागकेसर कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, पेट की दिक्कत को करे दूर

Nagkesar is a panacea for many diseases, remove stomach problems

नागकेसर का इस्तेमाल करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। नागकेसर एक प्रसिद्ध जड़ी बूटी है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण च्यवनप्राश बनाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। नागकेसर की पत्तियां, जड़, फल, बीज आदि सभी का इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है। नागकेसर की पत्तियां लाल रंग की होती हैं। इसके फूल सफेद पीले रंग के होते हैं। नागकेसर के फूलों के अंदर पीले केसरी रंग के पुंकेसर आते हैं इन्हें ही नागकेसर कहा जाता है। नागकेसर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली दिक्कतों से भी राहत दिलाने में मदद करता हैं। तो आइए जानते नागकेसर का इस्तेमाल करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

Health benefits of Nagkesar Nagkesar ke fayde

नागकेसर के फायदे

पेट की दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद
पेट की दिक्कतों को दूर करने के लिए नागकेसर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। नागकेसर के चूर्ण को शहद या चीनी के साथ मिलाकर सेवन करने से पेट की दिक्कतों से राहत मिलती है। साथ ही ये गैस, पेट दर्द, अपच, एसिडिटी, पेट में जलन और सूजन जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करता है।

सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में फायदेमंद
सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए नागकेसर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नागकेसर पौधे के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाकर इस पेस्ट को सिर पर लगाने से सर्दी-जुकाम की दिक्कत से राहत मिलती है।

पीरियड्स में फायदेमंद
पीरियड्स में नागकेसर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अधिक खून आता है या लंबे समय तक दर्द रहता है। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए नागकेसर का इस्तेमाल करना महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।

No comments