Breaking News

NAVRATRI 2022 COLORS: नवरात्रि के नौ दिनों तक पहनें ये रंग, पाएं मां दुर्गा का आशीर्वाद

NAVRATRI 2022 COLORS: नवरात्रि के नौ दिनों तक पहनें ये रंग, पाएं मां दुर्गा का आशीर्वाद

Navratri 2022 Colors: आज से नवरात्रि पर्व की शुरुआत हो रही है. नवरात्रि के नौ दिनों (नवरात्रि 2022 नौ दिन) के दौरान , नौ अलग-अलग रंग के कपड़े पहने जाते हैं। यह एक धार्मिक मान्यता है कि यदि आप हर दिन नवरात्रि के दौरान कुछ रंगीन कपड़े (नवरात्रि पोशाक) पहनते हैं, तो देवी दुर्गा प्रसन्न होती हैं और उन्हें आशीर्वाद देती हैं। दरअसल, देवी के विभिन्न रूपों को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग रंग के कपड़े पहने जाते हैं (नवरात्रि नौ रंग) । सभी रंगों का अपना-अपना महत्व होता है और नवरात्रि पर्व के दौरान नौ दिनों तक इन्हें पहनना शुभ माना जाता है (नौ दिन नौ रंग) । आइए जानते हैं नौ दिनों के दौरान नवरात्रि पर्व के दौरान किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए।
 

नवरात्रि में किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए?


पहला दिन-पीला रंग: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। माना जाता है कि माता शैलपुत्री को पीला रंग बेहद पसंद है। इसलिए इस दिन पीले वस्त्र पहनकर देवी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि ऐसा करने से देवी प्रसन्न होती हैं।

दूसरा दिन- हरा रंग: नवरात्रि के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। ब्रह्मचारी माता को हरा रंग बहुत प्रिय माना गया है। इसलिए इस दिन देवी को हरी चुनरी और हरे आभूषण चढ़ाए जाते हैं। इस दिन हरे वस्त्र पहनकर देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा करने से देवी की कृपा प्राप्त होती है।

तीसरा दिन-भूरा रंग:
नवरात्रि के तीसरे दिन दुर्गा देवी के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भूरे रंग के कपड़े पहनकर देवी की पूजा करने से देवी प्रसन्न होती हैं और भक्त की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

चौथा दिन-नारंगी रंग :
नवरात्रि के चौथे दिन कुष्मांडा माता की पूजा की जाती है। माना जाता है कि देवी कुष्मांडा को नारंगी रंग बहुत पसंद है। इसलिए इस दिन नारंगी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।

पांचवां दिन- सफेद रंग: देवी स्कंदमाते को सफेद रंग पसंद है। नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इसलिए भक्तों को पूजा करते समय सफेद वस्त्र धारण करना चाहिए।

छठा दिन- लाल रंग: नवरात्रि के छठे दिन देवी कात्यायनी की पूजा करने का रिवाज है। लाल रंग देवी कात्यायनी को बहुत प्रिय है। इसलिए इस दिन देवी की पूजा करते समय लाल वस्त्र अर्पित करने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे देवी प्रसन्न होती हैं।

सातवां दिन- नीला रंग: नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। माना जाता है कि मां कालरात्रि को नीला रंग पसंद है। इस दिन देवी को नीले वस्त्र चढ़ाए जाते हैं और पूजा में अन्य वस्तुओं को भी नीले रंग में रखा जाता है। इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।

आठवां दिन- गुलाबी रंग: नवरात्रि के आठवें दिन देवी महागौरी की पूजा गुलाबी वस्त्र पहनकर की जाती है। महागौरी माता को गुलाबी रंग बहुत प्रिय माना जाता है। इसलिए इस दिन देवी को प्रसन्न करने के लिए गुलाबी वस्त्र धारण करना चाहिए।

नौवां दिन- बैंगनी रंग:
नौवां दिन इस पर्व का अंतिम दिन होता है। इस दिन देवी सिद्धिदात्री की पूजा करने की प्रथा है। देवी सिद्धिदात्री का रंग बहुत बैंगनी है और इस दिन देवी की पूजा बैंगनी रंग के कपड़े पहनकर की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इससे देवी प्रसन्न होती हैं।

No comments