Breaking News

IBPS ने निकाली इन पदों पर भर्ती, नहीं देनी होगी कोई आवेदन फीस!

IBPS ने निकाली इन पदों पर भर्ती, नहीं देनी होगी कोई आवेदन फीस!

नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (NPS) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर NPS ट्रस्ट भर्ती 2022 (NPS Recruitment 2022) की अधिसूचना जारी कर दी है. इस विज्ञापन के मुताबिक, ग्रेड A और ग्रेड B के लिए प्रबंधक और सहायक प्रबंधक (Manager & Assistant Manager) पद के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस खबर में जानिए वैकेंसी के बारे में .

नेशनल पेमेंट सिस्‍टम भर्ती नोटिफिकेशन जारी

मैनेजर और असिसटेंट मैनेजर पदों की भर्ती के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए आवेदन करने का अच्‍छा मौका मिला है. ऑनलाइन आवेदन 30 अगस्त 2022 से शुरू हो गए हैं और यह प्रक्रिया 20 सितंबर 2022 तक चलेगी.

कितना है परीक्षा शुल्क?

नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट परीक्षा देने के लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी और ईबीसी के उम्‍मीदवारों को 1000 रुपये परीक्षा शुल्‍क का भुगतान करना होगा. इसके अलावा अनु. जाति और अनु. जनजाति के उम्‍मीदवारों को परीक्षा शुल्‍क से छूट प्रदान की गई है. यानी कि इन उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई शुल्‍क नहीं देना होगा.

किन पदों के लिए है ये भर्तियां

नेशनल पेंशन सिस्टम में ये भर्तियां प्रबंधक और सहायक प्रबंधक के लिए है. अगर बात करें सहायक प्रबंधक पद के लिए कितने पद खाली है तो मीडिया सब्सक्राइबर और एजुकेशन, राजभाषा, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, आईटी, लीगल और इन्वेस्टमेंट एंड रिसर्च के लिए असिसटेंट मैनेजर के एक-एक पद खाली है.

कितना होगा वेतन?

ग्रेड B मैनेजर का सालाना सीटीसी यानी कॉस्‍ट टू कंपनी 27 लाख रुपये होगा. वहीं, ग्रेड A असिसटेंट मैनेजर का सालाना कॉस्‍ट टू कंपनी 23 लाख रुपये होगा.

कैसे होगा सिलेबस?

इस एग्‍जाम में दो पेपर देने होंगे. पेपर 1 के सिलेबस में अंग्रेजी के 20 प्रश्‍न, रिजनिंग के 20 प्रश्‍न, सामान्‍य ज्ञान के 20 प्रश्‍न और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 20 सवाल होंगे. इस तरह कुल 20 प्रश्‍न होंगे. इसके लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा.

कहां होंगे एग्‍जाम सेंटर?

इस परीक्षा के सेंटरों को 5 जोन में बांटा गया है. पूर्वी जोन में कोलकाता, पटना, भुवनेश्‍वर, रांची और गुवाहटी है. पश्चिम जोन में मुंबई, अहमदाबाद और जयपुर है. उत्‍तरी जोन में चंडीगढ़ , एन सी आर और लखनऊ है. साउथ जोन में चैन्‍नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और थिरुवनंतपुरम है. वहीं सेंट्रल जोन में भोपाल, नागपुर और रायपुर को सेंटर बनाया गया है.

No comments