Breaking News

बिहार में जल संकट का प्रकोप! सीएम नितीश कुमार कर रहे हैं हवाई सर्वेक्षण, इस योजना से मिलेगी लाभ

बिहार में जल संकट का प्रकोप!

बिहार में जल संकट की वजह से लोगों में मायूसी छाई हुई है. बता दें, वर्षा नहीं होने की वजह से नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, मुंगेर, बांका, भागलपुर, खगड़िया एवं समस्तीपुर जिले में सुखाड़ की स्थिति बन गई है. इन जिलों में मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने हवाई सर्वेक्षण सुखाड़ की स्थिति का बारीकी से जायजा लिया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये. मुख्यमंत्री ने इन क्षेत्रों में धान की रोपनी के प्रतिशत का भी जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण के दौरान गंगा और कोसी नदी के जलस्तर का भी जायजा लिया.

मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति के कारण सभी प्रभावित जिलों के प्रखण्ड, पंचायत एवं गॉव स्तर तक शीघ्र सुखाड़ की स्थिति का ठीक से आंकलन करायें और किसानों को सहायता देने के लिए पूरी तैयारी रखें. मुख्यमंत्री के हवाई सर्वेक्षण के दौरान वो मुंगेर एयरपोर्ट पर उतरे. उसके बाद डकरा नाला पंप नहर योजना का निरीक्षण किया और इसे पुनर्जीवित करने का अधिकारियों को निर्देश दिया.

डकरा नाला पंप नहर योजना उद्वह सिंचाई योजना है, जिसके अन्तर्गत गंगा नदी एवं डकरा नाला के मिलन बिंदु पर मुंगेर शहर से पाँच किलोमीटर दक्षिण दिशा में खगड़ही ग्राम के निकट गंगा नदी में फ्लोटिंग बराज पर पंप की मदद से पानी को लिफ्ट किया जायेगाय इस योजना के फेज-1 के कार्यों के लिये वर्ष 1976-77 में स्वीकृति प्रदान की गयी थी. मुख्यमंत्री के इस योजना को शुरू कराने के निर्देश से इस क्षेत्र के किसानों को काफी राहत मिलेगी.

इस परियोजना के पूर्ण होने से लखीसराय जिला के सूर्यगढ़ा प्रखण्ड एवं मुंगेर जिला के तीन प्रखण्ड मुंगेर सदर, जमालपुर एवं धरहरा प्रखण्ड में कुल 15,222 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई उपलब्ध होगी. कई दशकों से बंद पड़ी इस पुरानी परियोजना के शुरू होने से किसानों को सिंचाई कार्य में काफी सहुलियत होगी और उनका कृषि कार्य बेहतर ढंग से हो सकेगा.

No comments