Breaking News

अमेरिका से iPhone 14 मंगवाने वाले पछताएंगे, बहुत कुछ बदल गया है नए आईफोन में

Those who ordered iPhone 14 from America will regret, a lot has changed in the new iPhone

टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट लेने और हर दूसरे फोन की लॉन्चिंग पर एक्साइटेड होने वाले लोग गफलत में है. तमाम कयासों को विराम देते हुए Apple ने iPhone 14 लॉन्च कर दिया. फ़ोन महंगा है. लोन और ईएमआई पर ज़िन्दगी बिता रहा मिडिल क्लास, फोन ले तो सकता है, लेकिन उसे अपने बजट में थोड़ा इधर या उधर करना होगा. वहीं वो वर्ग जिसका शुमार Elite में है. उसके लिए चिंता की कोई बात नहीं है. यूं भी अपग्रेड के नाम पर नए फोन की तरफ स्विच करना इनका पुराना शगल है. भारत जैसे देश में एक बड़ी आबादी मिडिल क्लास की है. तो हम उन्हीं के कॉन्टेक्स्ट में बात करेंगे और इलीट वर्ग को इस चर्चा से दूर रखेंगे. जैसा कि हम बता चुके हैं iPhone 14 महंगा और बजट को प्रभावित करने वाला फोन है तो आगे कुछ बात करने से पहले हमारे लिए भी जरूरी है कि हम फोन की कीमतों पर एक सरसरी निगाह डाल लें.

Apple ने iPhone को चार वेरिएंट्स में लॉन्च किया है. जिसमें iPhone 14, iPhone 14 Plus,iPhone 14 Pro,iPhone 14 Pro Max शामिल हैं. iPhone 14: 128जीबी जहां 79,900 रुपये का है तो वहीं 14 सीरीज का सबसे महंगा फ़ोन iPhone 14 Pro Max 1टीबी मेमोरी के साथ 1,89,900 रुपये का है. तकनीक की दुनिया में बड़ी क्रांति के रूप में मशहूर iPhone 14 फीचर्स के हिसाब से कैसा है? इस सवाल को ध्यान में रखकर तमाम जगहों पर अलग अलग रिव्यू पड़े हैं. मगर हम आपसे इतना जरूर कहेंगे कि वो मिडिल क्लास,जो फोन के महंगा होने के कारण अमरीका में रह रहे दोस्तों और रिश्तेदारों का मुंह देख रहे हैं (ताकि वो लोग वहां खरीदें और इनके लिए भारत भेज दें) उन्हें थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. जी हां बिल्कुल सही सुना आपने. इस कथन के पीछे जो कारण है, थोड़ा बहुत हैरान परेशान करने के लिए काफी हैं.

तमाम लोग हैं जो इस बात को मानते हैं कि भारत के मुकाबले अमेरिका में आईफोन भारत के मुकाबले सस्ता मिलता हुई

भारत के मुकाबले अगर आप यूएस से आईफोन ऑर्डर करते हैं तो कीमतों में आपको एक बड़ा अंतर दिखाई देगा. टैक्स के कारण, भारत में iPhone की कीमत अमेरिका की तुलना में अधिक है. ऐसे में लोगों के पास यही विकल्प रहता है कि वह अमेरिका में रहने वाले अपने रिश्तेदारों या दोस्तों से उनके लिए एक फोन लेने को कहें. मान लीजिये आपका कोई दोस्त आपके लिए अमेरिका से फोन ले भी आता है तो सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि यूएस से भारत आ रही iPhone 14 सीरीज सिम ट्रे के साथ नहीं आएगी. अमेरिका रहने वाले लोगों को पूरी तरह से eSIM पर निर्भर रहना होगा, जो फोन के मदरबोर्ड से जुड़ा होगा और इसे फिजिकली हटाया नहीं जा सकता.

अब सवाल ये है कि क्या भारत में eSIM उपलब्ध नहीं है? इस सवाल का जवाब देने से पहले बता दें कि यूएस में आईफोन 14 सीरीज में सिम ट्रे नहीं मिलेगी जबकि भारत में आईफोन 14 का जो वेरिएंट इंडियन कस्टमर्स के लिए उपलब्ध होगा उसमें सिम ट्रे होगी. इसलिए,अगर आप अमेरिका से आईफोन 14 मंगवाते हैं तो उसका इस्तेमाल आप तब ही कर पाएंगे जब आपने अपने फ़ोन के eSIM के लिए आवेदन किया हो. अमेरिका से आ रहे आईफोन 14 के लिए आपको अपना फिजिकल सिम त्यागना होगा.

eSIM पर स्विच करने का मतलब यह भी होगा कि आप एंड्रॉइड डिवाइस या आईओएस डिवाइस पर उतनी आसानी से स्विच नहीं कर पाएंगे, जितना आप फिजिकल सिम के साथ कर सकते हैं. ये एक लंबी प्रक्रिया होगी. ऐसा नहीं है कि भारत में eSIM हासिल करना कोई मुश्किल प्रक्रिया है. eSIM भारत में आसानी से उपलब्ध हैं. Vodafone Idea, Airtel और Jio जैसे लोकप्रिय वाहकों को Apple के साथ संगत eSIM प्रदाताओं के रूप में सूचीबद्ध किया गया है.

अपना eSIM एक्टिवेट कराने के लिए आपको बस एक स्टोर पर जाना होगा. eSIM के मद्देनजर मजेदार बात ये है कि ये सभी को सुविधाजनक लगे बिल्कुल भी जरूरी नहीं. अगर आप वोडाफोन से जियो में या फिर एयरटेल से वोडाफोन में पोर्ट कर रहे हैं तो eSIMको हासिल करने की प्रक्रिया खासी जटिल होने वाली है.

अगर किसी दिन आपका फोन बंद हो जाता है, तो आपके पास सिम को बाहर निकालने और किसी अन्य डिवाइस पर उपयोग करने की विलासिता नहीं होगी. अमेरिका से अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से फ़ोन मंगवा रहे लोगों को इस बात का ख्याल भी रखना होगा कि IPhone 14 सीरीज़ में नया eSIM मैंडेट अमेरिका से दूसरे देशों की यात्रा करने वाले लोगों के लिए इसे बहुत कठिन बना देगा. नए iPhone 14 के साथ, लोगों के लिए नया सिम प्राप्त करना लगभग असंभव होगा. यानी अगर ये लोग किसी दूसरे देश की यात्रा पर हैं और उन्हें वहां का सिम चाहिए तो उस सिम का इस्तेमाल ये लोग नए iPhone 14 में नहीं कर सकते. इन्हें हर हाल में नया फोन लेना ही होगा

No comments