Breaking News

पीईटी में पूछे जा सकते हैं ये सवाल...

upsssc-pet-2022-some-interesting-facts-about-which-you-will-hardly-know-questions-can-asked-in-pet-safalta

उत्तर प्रदेश में यूपीएसएसएससी द्वारा ग्रुप -सी के पदों पर निकाली जाने वाली नई भर्तियों के लिए पीईटी अनिवार्य कर दिया गया है। इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को पर्सेंटाइल व नार्मल दो तरह के अंक प्रदान किए जाते हैं।
 जिसके आधार पर ही अभ्यर्थियों को भर्ती के मेंस एग्जाम के लिए शार्टलिस्ट किया जाता है। साल 2022 में कई संशोधनों के बाद इस पात्रता परीक्षा का आयोजन 15 व 16 अक्तूबर को कराया जाना तय हुआ है। 

 इसके लिए जल्द ही पात्र पाए जाने वाले कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जा सकते हैं। इसलिए उम्मीदवार समय-समय पर आयोग की वेबसाइट को देखते रहें। वहीं अगर आप भी PET में शामिल हो रहे हैं तो इन बचे हुए दिन में अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए आप सफलता के UPSSSC PET E-Book Course 2022-Downlode Now की मदद ले सकते हैं।

इतिहास से जुड़े कुछ रोचक तथ्य :

1.विश्व की 88% भूमि पर राज करने वाला अकेला देश इंग्लैंड था।
2.अल्बर्ट आइंस्टाइन ने इजरायल में राष्ट्रपति के पद को ठुकरा दिया था।
3.डॉलर $ की शुरुआत सन 1788 में हुई थी।
4.प्रताप के घोड़े चेतक के सिर पर हाथी का मुखौटा लगाया जाता था ताकि दूसरी सेना के हाथी भ्रामित रहें।
5.विश्व का प्रथम विश्वविद्यालय 700बीसी में तक्षशिला में स्थापित किया गया।
6.महाराणा प्रताप के भले का वजन 81 किलो का और छाती के कवच का वजन 72 किलो था।
7.महाराणा प्रताप के भाला, कवच, ढाल और साथ में दो तलवारों का कुल वजन 208 किलो था।
8.सांप सीढ़ी का खेल तेरहवीं शताब्दी में कवि संत ज्ञान देव द्वारा तैयार किया गया था इसे मोक्ष पट कहते थे। इसमें सीढ़ियां वरदानों का प्रतिनिधित्व करती थीं और सांप अवगुणों को दर्शाते थे।

9.देश का सबसे पहला नौसेना संग्रहालय मुंबई में 1979 में खुला।
10.वर्ष 1886 तक भारत विश्व में हीरे का एकमात्र स्रोत था।


कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी


अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या फिर आपका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा तो आप एक बार सफलताडॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। 

सफलता द्वारा इस समय NDA/NA, यूपी लेखपाल, रेलवे ग्रुप D समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं केलिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। 

आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की सफलता ऐप के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

No comments