Breaking News

सोते समय दांतों से आती है कट-कट की आवाज? इस गंभीर बीमारी का है संकेत, तुरंत शुरू करें ये 5 काम

सोते समय दांतों से आती है कट-कट की आवाज? इस गंभीर बीमारी का है संकेत, तुरंत शुरू करें ये 5 काम


क्या आपको सुबह उठते ही गले में खराश या सिरदर्द जैसे लक्षण महसूस होते हैं। अगर हां, तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप किसी आंतरिक रोग से पीड़ित हैं और आपको इसकी खबर तक नहीं है। ऐसा तब होता है, जब आप ब्रुक्सिज्म (bruxism) नाम की बीमारी से पीड़ित होते हैं। मेडिकल भाषा में इस बीमारी को दांतों का पीसना (Grinding of the teeth) कहते हैं।

यह एक ऐसा रोग है जिसमें व्यक्ति नींद में दांतों को पीसता है या दांतों से कट-कट की आवाज आती है। इसमें आपके दांत अधिक संवेदनशील हो सकते हैं और खराब हो सकते हैं, जबड़े की मांसपेशियों में दर्द हो सकता है और आप सिरदर्द से भी पीड़ित हो सकते हैं। यही कारण है कि इस स्थिति का तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।

इस बीमारी को स्लीप एपनिया (sleep apnea) नामक रोग से जोड़ा जाता है। यह रोग भी नींद न आने से जुड़ा है। यह तब होता है जब गले की मांसपेशियां रात में आराम करती हैं और सांस लेने में रुकावट पैदा करते हुए वायुमार्ग को बाधित कर देती हैं। इसका मतलब यह हुआ है कि अगर आपको ब्रुक्सिज्म से राहत पाना चाहते हैं, तो आपको नींद की गुणवत्ता में सुधार करना होगा। इसके लिए आप कई तरीके आजमा सकते हैं।

​कैफीन से बचें

खाने-पीने से आपके दांतों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। कॉफी, कोला और एनर्जी ड्रिंक्स को कम करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इनमें कैफीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। ये चीजें आपको बहुत उत्तेजित और सक्रिय कर सकती हैं और आपको सोते समय यह समस्या हो सकती है।

​तनाव कम करें

तनाव ब्रुक्सिज्म का एक सामान्य कारण है। तनाव से छुटकारा पाने के लिए एक प्रभावी योजना बनाए। अच्छा खाना खाएं, एक्सरसाइज करें, योग और मेडिटेशन करें। फास्ट फूड, सोडा पेय और मीठे पदार्थों से बचें।

​फालतू की चीजों को चबाने से बचें

बहुत से लोगों को नाखून, लोहा, कपड़े या रबड़ जैसी चीजें चबाने की आदत यह आदत होती है। यह आदत सीधे आपके दांत पीसने से जुड़ी हुई है और इनसे बचा जाना चाहिए। इसके बजाय आप च्युइंग गम, पुदीना या दिन में कई बार हल्का-फुल्का खाने की कोशिश करें।

​कैल्शियम और मैग्नीशियम का सेवन करें

इस रोग का मतलब हो सकता है कि आपको कुछ सप्लीमेंट्स की कमी है। विटामिन और सप्लीमेंट्स का सेवन करें। अपने खाने में कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर चीजों को शामिल करें।

​सोने से पहले ठीक से आराम करें

ब्रुक्सिज्म से रहत पाने के लिए आपको सोने से पहले शांत और तनावमुक्त होना चाहिए। सोने से पहले लैपटॉप या मोबाइल का इस्तेमाल करना जोखिम बढ़ा सकता है। आप हर्बल चाय ले सकते हैं या फिर अपनी गर्दन, कंधों और चेहरे की मालिश करने कर सकते हैं।


No comments