Breaking News

SBI में निकली नौकरी, 30 साल तक के कैंडिडेट्स कर सकते हैं आवेदन

SBI में निकली नौकरी, 30 साल तक के कैंडिडेट्स कर सकते हैं आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सर्किल आधारित अधिकारी (सीबीओ) के पद के लिए व्यक्तियों की भर्ती कर रहा है. आधिकारिक वेबसाइट यानी sbi.co.in पर 07 नवंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. खुद को रजिस्टर करने वाले उम्मीदवारों को 04 दिसंबर 2022 को अस्थायी रूप से ऑनलाइन परीक्षा में बैठने के लिए बुलाया जाएगा. परीक्षाएं भारत के कई केंद्रों में आयोजित की जाएंगी.

देशभर में लगभग 1422 वैकेंसी भरी जाएंगी, जिनमें से सबसे ज्यादा वैकेंसी उत्तर पूर्वी क्षेत्र के तहत उपलब्ध हैं, जिसमें 300 वैकेंसी हैं, इसके बाद जयपुर और महाराष्ट्र में 200 वैकेंसी हैं. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पात्रता की तारीख के अनुसार पद के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं.

जो कैंडिडेट्स आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले दिए गए डिटेल जैसे योग्यता, वेतन, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और अन्य चीजें चेक कर लें.

Educational Qualification
कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट या इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री (आईडीडी) सहित केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता को पूरा करना होगा.
आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की आयु कम से कम 21 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 30 साल रखी गई है.

SBI CBO Selection Process
ऑनलाइन परीक्षा - ऑनलाइन परीक्षा में 120 नंबर के लिए ऑब्जेक्टिव टेस्ट और 50 नंबर का डिस्क्रिप्टिव टेस्ट शामिल है.

स्क्रीनिंग - ऑनलाइन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदन और डॉक्यूमेंट स्क्रीनिंग कमेटी के सामने रखे जाएंगे.

इंटरव्यू - इंटरव्यू 50 नंबर के लिए होगा.
आवेदन फीस की बात करें तो जनरल, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 750 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. वहीं एससी एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को कोई आवेदन फीस नहीं देनी है.


No comments