Breaking News

सोने से घटाएंगे आपका वजन, ये है वजन कम करने का नया तरीका, जानिए क्या करें

Sleep-will-reduce-your-weight

हम सभी अतिरिक्त चर्बी कम करने के लिए बेताब हैं। अतिरिक्त चर्बी हमेशा सुंदरता के रास्ते में आड़े आती है। यह कई शारीरिक जटिलताएं पैदा करता है। इसलिए सिर्फ सुंदरता के लिए ही आपको वजन कम नहीं करना है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वजन कम करना भी जरूरी है। इस बीच कई लोग यह तय नहीं कर पाते हैं कि वजन कम करते समय कौन सा तरीका अपनाएं और कौन सा तरीका फायदेमंद रहेगा। इसी वजह से कई लोग एक्सरसाइज ज्यादा करते हैं तो कुछ डाइट के नाम पर आधा खा लेते हैं। फिर से वजन कम करने के लिए अपनाएं खास तरीका। नींद से वजन कम होगा। रोज सोने से पहले करें ये कुछ काम। शीघ्र लाभ मिलेगा। पता लगाओ कैसे।

रात को खाना खाने के बाद करीब 3 से 4 घंटे की नींद जरूर लें। ज्यादातर रात के खाने के बाद बिस्तर पर जाते हैं। यह अब कोई गलती नहीं है। रात को सोने से करीब 3 से 4 घंटे पहले खाना खाएं। अब बाकी करो। यह भोजन को पचा लेगा। नतीजतन, चयापचय क्रिया सही होगी। वजन बढ़ने की संभावना नहीं रहेगी।

मैं सोने से पहले ग्रीन टी पी सकता हूँ। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस तरीके को अपनाएं। शीघ्र लाभ मिलेगा। इसमें फ्लेवोनोइड्स नामक पदार्थ होता है। जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इससे वजन बढ़ने की संभावना कम होगी और अतिरिक्त चर्बी भी कम होगी। इसलिए सोने से पहले ग्रीन टी पिएं।

रात को सोने से ठीक 1 घंटे पहले प्रोटीन शेक पिएं। यह पाचन में सुधार करता है। शरीर को स्वस्थ रखता है। हालांकि, अगर आप डायबिटीज, किडनी और थायराइड की बीमारियों से पीड़ित हैं तो इस प्रोटीन शेक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

साथ ही अतिरिक्त चर्बी कम करने के लिए दिन भर में खूब पानी पिएं। अधिकांश निर्जलीकरण से पीड़ित हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं खास टिप्स। खूब पानी पीने से डिटॉक्स करने में मदद मिलेगी। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा। डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी। नतीजतन, बीमार होने की संभावना कम होगी। और नाश्ता कभी न छोड़ें। अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ता न करने से वजन बढ़ता है। वजन कम करने के लिए भी अपनाएं यह नया तरीका। रात को सोने से पहले ऐसा करने से लाभ होगा।

No comments