Breaking News

किसान के बच्चों ने एक दूसरे के लिए किया गुरु-मोटिवेटर का काम और भाई-बहन बन गए SDM

SDM-Story-Farmers-children-worked-as-guru-motivators

UPPSC की ओर से रिजल्ट के साथ-साथ टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की गई है. इस परीक्षा में टॉप करने वाले सगे भाई-बहन की चर्चा हर तरफ हो रही है. उत्तर प्रदेश के रहने वाले विवेक सिंह और उनकी बहन संध्या सिंह का नाम भी UP PCS Toppers की लिस्ट में है. इन दोनों को एसडीएम का पद मिला है. यूपी पीसीएस 2021 परीक्षा में प्रयागराज के विवेक सिंह को 8वीं रैंक हासिल हुई है. वहीं उनकी बहन संध्या सिंह को 12वीं रैंक हासिल हुई है.

UP PCS टॉपर्स की लिस्ट में शामिल होने वाले भाई-बहन की इस जोड़ी की चर्चा हर तरफ हो रही है. प्रयागराज से दूर मेजा इलाके में रहने वाले संध्या और विवेक ने किसी कोचिंग का सहारा लिए बिना खुद से पढ़ाई कर इस मुकाम को हासिल किया है. उनका कहना है कि वो दोनों एक दूसरे को जरूरत पड़ने पर पढ़ाते थे.

दोनों का कहना है कि उनकी सफलता के पीछे शिक्षको की मेहनत और उनके माता पिता की मेहनत है. घरवालों की प्रेरणा से ही उन्होंने मेहनत करके इस मुकाम को हासिल किया है. भाई और बहन दोनों का चयन डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुआ है. भाई विवेक कुमार सिंह तीसरे प्रयास में डिप्टी कलेक्टर पद पर चयनित हुए हैं, जबकि बहन संध्या सिंह पहले ही प्रयास में सफल हुई हैं.

संध्या सिंह ने बताया कि बड़े भाई विवेक कुमार सिंह ने उन्हें तैयारी करवाई. उन्होंने आपस में मिलकर सभी विषयों पर डिस्कस करते थे. कमियों को दूर करने का प्रयास करते थे. साथ ही सेल्फ स्टडी को अपना हथियार बनाया. परिवार का सकारात्मक माहौल इसमें बहुत काम आया. विवेक कुमार सिंह ने नैनी के माधव ज्ञान केंद्र से दसवीं की पढ़ाई करने के बाद प्रयागराज के ज्वाला देवी इंटर कॉलेज से इंटर मैथ से किया. उसके बाद 2019 में गाजियाबाद के आरकेजीआइटी से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई पूरी की. दसवीं के बाद से ही वह प्रशासनिक अधिकारी बनने का ख्वाब देखने लगे थे. बीटेक पूरा कर सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गए.


No comments