Breaking News

सांसें रोक देने वाले मैच में भारत ने पाकिस्तान टीम पर छोटी दिवाली पर किया बड़ा धमाका

ind-vs-pak-t20-world-cup-2022-live-score-india-vs-pakistan-live-updates-match-highlights

भारत ने चेजमास्टर विराट कोहली (82 नाबाद) और हार्दिक पांड्या (40) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में रविवार को चार विकेट से मात दी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 160 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने मैच की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया। इस रोमांचक मैच में भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 रन पर ही चार विकेट गंवा दिये थे, लेकिन कोहली-पांड्या की जोड़ी ने 113 रन की साझेदारी बुनकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। आखिरी ओवर में भारत को 16 रन की दरकार थी।

पांड्या एवं दिनेश कार्तिक इस ओवर में आउट भी हुए, लेकिन ओवर की चौथी गेंद पर कोहली के छक्के की बदौलत भारत ने छह विकेट के नुकसान पर 160 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। कोहली ने इस करिशमाई पारी में 53 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाकर नाबाद 82 रन बनाए, जबकि पांड्या ने उनका साथ देते हुए 37 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाए।
 

IND vs PAK: कोहली के 'विराट' पारी की आगे बौना साबित हुआ पाकिस्तान, भारत ने अंतिम बॉल पर जीती हारी हुई बाज़ी


अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने रविवार को टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को आठ विकेट पर 159 रन पर रोका। अर्शदीप ने चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिये । उन्होंने पहले दो ओवर में ही पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (0) और मोहम्मद रिजवान (चार) को आउट करके भारत को शानदार शुरूआत दिलाई। इसके बाद एशिया कप में जबर्दस्त प्रदर्शन करने वाले पंड्या ने 30 रन देकर तीन विकेट लिए ।
 
पाकिस्तान के लिए इफ्तिखार अहमद ने 51 रन बनाए और भारतीय गेंदबाजों के सामने बिल्कुल सहज दिखे। स्पिनर आर अश्विन और अक्षर पटेल जूझते नजर आये लिहाजा छठे गेंदबाज पंड्या ने चार ओवर डाले। 

विराट कोहली की 5 खूबियां, जिनसे पाकिस्तानी गेंदबाजी पर पड़े भारी, उधेड़ दी उनकी बखिया



पहली: विकेट गिरा तो धीरे-धीरे पारी बढ़ाई
टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 रन पर 4 विकेट खो दिए थे. इसके बाद कोहली ने पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया. 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 4 विकेट पर 45 रन था. तब कोहली 21 गेंद पर 12 रन बनाकर खेल रहे थे. इस दौरान उन्होंने एक भी बाउंड्री नहीं लगाई थी.

IND vs PAK: टॉस के दौरान कप्तान रोहित ने कर दी ये बड़ी गलती, फैंस भी नहीं कर पाए यकीन


दूसरी: फिर पकड़ी तेजी
12वें ओवर में भारत ने रनरेट बढ़ाने की कोशिश शुरू की. मोहम्मद नवाज के ओवर में हार्दिक पंड्या ने 2 तो कोहली ने एक छक्का लगाया. इसके बाद 15वें ओवर तक उन्होंने हर ओवर में कम से कम एक बाउंड्री लगाई. अंतिम 5 ओवर में भारत को जीत के लिए 60 रन बनाने थे.

मेलबर्न में दिवाली की धूम, विराट कोहली ने आखिरी ओवर में भारत को जिताया, पिट गया पाकिस्तान


तीसरी: अहम मोड़ पर दिखाया अनुभव


भारत को अंतिम गेंद पर 8 गेंद पर 28 रन बनाने थे. 19वां ओवर तेज गेंदबाज हारिस रऊफ डाल रहे थे. तब तक उन्होंने 3.4 ओवरों में सिर्फ 24 रन दिए थे. इसके बाद कोहली ने अंतिम 2 गेंद पर 2 छक्का लगाकर मैच को बराबरी पर लाया. इस पर पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर ने कहा कि यदि अंतिम ओवर में 20 से 22 रन बनाने हाेते तो टीम के लिए मुश्किल होता. 19वें ओवर में लगे 2 छक्के सबसे महत्वपूर्ण रहे.

वर्ल्ड कप में 13 बार हुआ पाकिस्तान से सामना, टीम इंडिया सिर्फ एक मैच हारीआगे देखें...

चौथी: पंड्या हुए आउट पर नहीं खोया धैर्य
भारत को अंतिम 6 गेंद पर 16 रन बनाने थे. हार्दिक पंड्या पहली गेंद पर आउट हुए. ऐसे में भारतीय टीम दबाव में आ गई. दूसरी गेंद पर कार्तिक ने एक रन लिया. तीसरी गेंद पर कोहली ने 2 रन लिया. यानी 3 गेंद पर 13 रन बनाने थे, लेकिन कोहली ने धैर्य नहीं खोया. चौथी गेंद पर छक्का जड़ दिया. यह नोबॉल भी रही

IND vs PAK T20: विराट ने दिया दिवाली का तोहफा, भारत ने पाकिस्तान से लिया बदला, चार विकेट से हराया


पांचवीं: टीम का विश्वास काम आया
विराट कोहली टी20 एशिया कप से पहले कुछ अच्छे फॉर्म में नहीं थे. ऐसे में कई विशेषज्ञ उनकी जगह नंबर-3 पर सूर्यकुमार यादव को उतारने को कह रहे थे. लेकिन कप्तान और कोच ने उन पर भरोसा दिखाया. कोहली अहम मोड़ पर उनके विश्वास पर खरे भी उतरे.

No comments