Breaking News

Dhanteras 2022 Date: 22 या 23 अक्टूबर, कब है धनतेरस? जानिए सही तारीख और पूजन का शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2022 Date: 22 या 23 अक्टूबर, कब है धनतेरस? जानिए सही तारीख और पूजन का शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2022 Date
धनतेरस कब है: जैसे ही लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि धनतेरस (Dhanteras 2022) कब है तो तारीख 23 अक्टूबर निकलकर आती है. लेकिन वहीं गूगल पर 23 अक्टूबर को दिवाली भी दिखा रहा है. ऐसे में लोगों को धनतेरस पर्व की सही तारीख (Date of Dhanteras) के बारे में पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख धनतेरस की सही तारीख पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि धनतेरस की सही तारीख क्या है. पढ़ते हैं आगे…

धनतेरस की सही तारीख क्या है?

पंडित शिणोमणि सचिन के अनुसार, धनतेरस पर भगवान कुबेर, देवी लक्ष्मी, यम की पूजा की जाती है. इनकी पूजा करन से घर में सुख समृद्धि आदि आती हैं और घर धन-धान्य से भरपूर होता है. वहीं इस साल धनतेरस 22 अक्टूबर को है. 

धनतेरस शुभ मुहूर्त क्या है?धनतेरस शुभ मुहूर्त – 22 अक्टूबर, 2022 6.02 (शाम)
धनतेरस समापन – 23 अक्टूबर 4:30 बजे तक (शाम)
धनतेरस के दिन किन चीजों को खरीदना होता है सही?

धनतेरस पर धनवंतरी की धातु पीतल खरीदना अति उत्तम माना जाता है. यही कारण है कि लोग धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदते हैं. धनतेरस पर पीतल के अलावा व्यक्ति सोने, चांदी, तांबे आदि का सामान खरीद सकता है. इन्हें खरीदना भी बेहद ही शुभ माना जाता है. बता दें कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी बेहद ही शुभ मानते हैं. वहीं हिंदू मान्यताएं के अनुसार, झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक मानी जाती हैं. धनतेरस के दिन घर में नई झाड़ू लाने से मां लक्ष्मी का आगमन भी आपके घर में हो सकता है. और सालों-साल जीवन में धन की कमी नहीं होेती है.

No comments