Breaking News

Diwali 2022: दिवाली पर करें झाड़ू के ये उपाय, धन की देवी लक्ष्मी की होगी कृपा

Diwali 2022: दिवाली पर करें झाड़ू के ये उपाय, धन की देवी लक्ष्मी की होगी कृपा

Diwali 2022 Jhadu Upay: दिवाली हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्यौहार है. पूरी दुनिया में ये त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विशेष विधान है. माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी स्वयं भूलोक पर आती हैं और हर घर में विचरण करती हैं. दिवाली के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. इनमें झाड़ू का उपाय बहुत लाभकारी माना जाता है. आइए जानते हैं झाड़ू से जुड़े इन उपायों के बारे में जिनसे माता लक्ष्मी की कृपा होती है.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी हैं. 

इसलिए अगर आप धनतेरस के दिन झाड़ू नहीं खरीद पाए हैं तो दिवाली के दिन जरूर खरीदें.

 
अपनी पुरानी झाड़ू को दिवाली के दिन बाहर निकाल दें. दिवाली के दिन झाड़ू का दान करना भी बहुत शुभ माना गया है.
 
आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के लिए दिवाली के दिन तीन झाड़ू खरीदकर लाएं और इसे किसी मंदिर में चुपचाप रखकर आ जाएं. इससे धन से संबंधी दिक्कत दूर होती है.

दीवाली के दिन पूरे घर की सफाई नई झाड़ू से ही करना चाहिए. इस्तेमाल के बाद इस झाड़ू का कहीं छिपाकर रखें जहां लोगों की नजर ना जाए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में लक्ष्मी जी का आगमन होता है.
 
झाड़ू को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है इसलिए इसे कभी भी जोर से पटकना या फेंकना नहीं चाहिए. झाड़ू का अनादर करना मतलब धन की देवी मां लक्ष्मी अनादर करना होता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती हैं.

झाड़ू को कभी भी खड़ा ना रखें, इससे वास्तु दोष लगता है. इसे हमेशा जमीन में लिटा कर रखना चाहिए. झाड़ू को दरवाजे के पीछे छिपाकर रखना चाहिए.

No comments