Breaking News

आज दशहरे के दिन इन 3 चीजों के गुप्त दान से जीवन में आती है सुख-समृद्धि

आज दशहरे के दिन इन 3 चीजों के गुप्त दान से जीवन में आती है सुख-समृद्धि

Dussehra 2022: हिन्दू धर्म में नवरात्रि के बाद दशमी तिथि को दशहरा का पर्व बड़े उल्लास और धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल 5 अक्टूबर 2022 को दशहरा मनाया जाएगा। इसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है। अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक यह त्योहार हर साल अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस पर्व से कई कथाएं जुड़ी हुई हैं।

Dussehra 2022 Daan: दशहरे के दिन इन 3 चीजों के गुप्त दान से जीवन में आती है सुख-समृद्धि


एक कथानुसार इस दिन प्रभु श्रीराम ने माता सीता को रावण से छुड़ाकर उसका वध किया था इसलिए आज भी दशहरा वाले दिन रावण का पुतला जलाकर यह त्योहार मनाते हैं। वहीं माना जाता है कि इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का संहार किया था। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस पावन अवसर पर पूजा-पाठ, दान आदि को बहुत महत्व दिया गया है। जहां एक तरफ इस दिन सुन्दरकांड का पाठ करने से मानसिक रोगों से मुक्ति मिलती हैं वहीं गुप्त दान से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। आइए जानते हैं दशहरा पर क्या दान करें..

दशहरा 2022 दान

दशहरा या विजयादशमी के दिन रावण दहन की परंपरा सालों पुरानी है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक दशहरा वाले दिन रावण दहन के पश्चात दान को बहुत शुभ माना गया है। इसके लिए दशहरे वाले दिन अन्न, जल और वस्त्र का गुप्त दान करना चाहिए। इसके अलावा विजयादशमी पर्व पर शाम के समय किसी मंदिर में माता लक्ष्मी का स्मरण करते हुए झाड़ू का दान करें। मान्यता है कि इससे जीवन में धन और सुख-समृद्धि का वास होता है।

No comments