Breaking News

करवाचौथ व्रत से पहले सरगी में खाएं ये चीज़ें, रहेंगी पूरे दिन एनर्जेटिक

करवाचौथ व्रत से पहले सरगी में खाएं ये चीज़ें, रहेंगी पूरे दिन एनर्जेटिक

करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर वृहस्पतिवार को रखा जाएगा। विवाहित महिलाओं के लिए ये व्रत बहुत ही खास होता है। वैसे अब सुहागिन महिलाओं के साथ कुंवारी लड़कियां भी ये व्रत रखती हैं। जहां सुहागिन महिलाएं पति की लंबी और खुशहाल जीवन के लिए ये व्रत रखती हैं वहीं कुंवारी कन्याएं मनचाहे वर प्राप्ति के लिए। करवा चौथ व्रत में सबसे खास होती है सरगी। जो सास अपनी बहू को देती है। 

सरगी थाली में सुहाग की चीज़ों के साथ ही मिठाइयां, फल, ड्राई फ्रूट्स जैसी चीज़ें होती हैं। इन्हें खाकर ही करवा चौथ का व्रत शुरू किया जाता है और शाम को चांद की पूजा के बाद पति के हाथ से पानी पीकर ही व्रत खोला जाता है। तो बिना अन्न जल ग्रहण के किए जाने इस व्रत में थकान व कमजोरी का अहसास न हो इसके लिए बेहद जरूरी है सरगी में उन चीज़ों को शामिल करना जिससे आपकी एनर्जी बनी रहे। तो क्या खाएं सरगी में, जानें यहां..

ड्राई फ्रूट्स सरगी में ड्राय फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है। बादाम, अंजीर, मखाने, अखरोट ये सारे ही मेवे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और कमजोरी का अहसास नहीं होता।
केले

केले को संपूर्ण आहार माना जाता है। जिसे खाने से पेट भरा रहता है। शरीर पूरे दिन एनर्जेटिक फील करता है। तो सरगी में अन्य दूसरे फलों के साथ केले को जरूर शामिल करें। केले के साथ दूध का सेवन तो और भी ज्यादा फायदेमंद रहता है।

दूध से बनी चीज़ें सरगी में खाए जाने वाली चीज़ों में दूध और इससे बनी चीज़ों को शामिल करें। इससे भी पेट भरा रहता है। शरीर में एनर्जी बनी रहती है। मेवों के साथ दूध, केले के साथ दूध के अलावा खीर, दूध से बनी मिठाइयां भी सरगी ने खाई जा सकती हैं।
 
नारियल पानी नारियल पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और कमजोरी नहीं फील होती है। और तो और बहुत ज्यादा प्‍यास भी नहीं लगती। तो इसे भी इसलिए नारियल पानी को अपनी सरगी का हिस्सा बनाएं।

No comments