Breaking News

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर सरगी की थाल में जरूर होना चाहिए 5 चीजें, जानें मुहूर्त और नियम

karwa-chauth-2022-sargi-time-vidhi-5-things-that-must-be-in-the-karva-chauth-vrat-sargi-thali

Karwa Chauth 2022 Sargi: गणेश चतुर्थी के बाद व्रत-त्योहारों की शुरुआत हो जाती है, देवउठनी एकादशी तक सारे पर्व धूमधाम से मनाए जाते हैं. अब 13 अक्टूबर 2022 को शादीशुदा महिलाओं का महत्वपूर्ण त्योहार करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. शास्त्रों में इस खास व्रत के लिए कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना सभी स्त्रियों को अवश्य करना चाहिए. करवा चौथ व्रत में सरगी की परंपरा का विशेष स्थान है. महिलाएं कई दिनों पहले से ही इस व्रत की तैयारियां शुरू कर देती हैं. आइए जानते हैं सरगी का मुहूर्त और इससे जुड़ी सभी जानकारियां.

क्या है करवा चौथ की सरगी ? (What is Karwa chauth sargi)

सरगी के जरिए सास अपनी बहू को सुहाग का सामान, फल, मिठाई देकर सुखी वैवाहिक जीवन और अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद देती हैं. सरगी की थाल में 16 श्रृंगार की सभी समाग्री, ड्रायफ्रूट्स, फल, मिष्ठान आदि होते हैं. सरगी में रखे गए व्यंजनों को ग्रहण करके ही इस व्रत का आरंभ किया जाता है. सास न हो तो जेठानी या बहन भी ये रस्म निभा सकती हैं.

सरगी के सेवन का मुहूर्त (Karwa chauth 2022 Sargi Muhurat)

करवा चौथ व्रत वाले दिन सरगी सूर्योदय से पूर्व 4-5 बजे के करीब कर लेना चाहिए. सरगी में भूलकर भी तेल मसाले वाली चीजों को ग्रहण न करें. इससे व्रत का फल नहीं मिलता. ब्रह्म मुहूर्त में सरगी का सेवन अच्छा माना जाता है.

ब्रह्म मुहूर्त - 04.46 - 05.36 (13 अक्टूबर 2022)

सरगी में क्या-क्या होना चाहिए (Karwa Chauth sargi Thali Items)

सुहाग पिटारा करवा चौथ सुहागिनों का पर्व है इसमें 16 श्रृंगार का सामान कुमकुम, बिंदी, पायल, मेहंदी, चूड़ी, लाल साड़ी, गजरा, महावर, सिंदूर, पायल, मांग टीका, बिछिया, काजल, कंघी आदि होना चाहिए.

फल सरगी में ताजे और मौसमी जैसे सेब, अनानास, फल शामिल करना चाहिए. सेहत के लिहाज से यह बहुत अच्छा होता है. करवा चौथ का व्रत सूर्योदय से सूर्यास्त तक निर्जला रखा जाता है ऐसे में फलों के सेवन से व्रत रखने में कोई परेशानी नहीं आती.

मिठाई सरगी का सेवन सूर्योदय से पहले किया जाता है ऐसे में सास अपनी बहू को सरगी में मिठाई जरूर दें. कहते हैं मीठा खाने से व्रत में कोई व्यवधान नहीं आता.

मेवे-नारियल पानी सुहागिनों इस व्रत में अन्न-जल का त्याग कर देती हैं, इसलिए स्वास्थ को मद्देनजर सरगी में मेवे और नारियल पानी जरुर रखना चाहिए.

No comments