Breaking News

वायरल फीवर से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय

know-the-best-home-remedies-to-get-rid-of-viral-fiver

बुखार होना आम बात है जो कभी भी किसी को भी हो सकता है। बुखार इस बात का संकेत देता है कि बॉडी में असामान्य गतिविधिया हो रही है। बुखार शरीर के तापमान में वृद्धि है जिसके लिए कई तरह की परिस्थितियां जिम्मेदार हैं। आपको वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, गर्मी से थकावट, कैंसर ट्यूमर, एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएं और दौरे का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के इस्तेमाल के कारण बुखार हो सकता है।

हाई बीपी, कुछ टीके (जैसे COVID वैक्सीन, डिप्थीरिया, टेटनस, आदि) और रुमेटीइड गठिया जैसी सूजन की स्थिति में भी बुखार आ सकता है। वायरल बुखार एक प्रमुख प्रकार का बुखार है। जब वायरल संक्रमण के कारण बुखार होता है, तो इसे वायरल बुखार कहा जाता है। कमजोर इम्युनिटी की वजह से बच्चों और बुजुर्गों में ये बीमारी आम है।

वायरल बुखार के लक्षणों की बात करें तो मरीज के शरीर में दाने, बदन दर्द, सिर दर्द,जी मिचलाना, चेहरे का फड़कना, सूखी और गर्म त्वचा, भूख में कमी, सिरदर्द, उल्टी, कब्ज या दस्त, गहरे रंग का पेशाब आना, पेशाब कम आने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। वैसे तो वायरल के इलाज के लिए कई तरह की दवाईयां उपलब्ध हैं लेकिन आप इसका इलाज कुछ घरेलू उपायों से भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वायरस का घरेलू इलाज कैसे करें।

No comments