Breaking News

इस सब्जी में छिपा है जवानी का राज, खाने से तेजी से घटेगा वजन

pumpkin-or-kaddu-seeds-surprising-health-benefits-for-body-weight-loss-anti-aging


क्या आपका भी कद्दू की सब्जी को देखकर मुंह बन जाता है और आपको भी ये फूटी आंख नहीं भाता लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू शरीर को अनगिनत फायदे पहुंचाता है. दरअसल कद्दू, खरबूजा और तरबूज जैसे फलों की प्रजाति का ही सदस्य है. आपने बाजार में अक्सर नारंगी, हरे और सफेद रंग के कद्दू बिकते देखें होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि पूरे विश्व में कद्दू की 150 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं. कद्दू कई प्रकार के विटामिन और मिनरल से भरपूर है जो आंखों से लेकर दिल की सेहत का ख्याल रखता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. इस खबर में हम आपको इसके इतने फायदे बताएंगे कि अगली बार आप कद्दू को देखकर उसे खाना से इनकार नहीं करेंगे.

आंखों की रोशनी करता है तेज
कद्दू आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मदद करता है. कद्दू आंखों के लिए जरूरी विटामिन ए का एक उच्च स्रोत है जो आंखों में होने वाली कई परेशानियों के जोखिम को कम करता है. डाइट एक्सपर्ट क्रिस्टी गैगनन के अनुसार, कद्दू विटामिन ए से भरपूर होता है जो मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है. मोतियाबिंद अंधापन की वजह बनता है.

डाइट एक्सपर्ट क्रिस्टी गैगनन बताते हैं कि एक व्यक्ति को पूरे दिन में जितना विटामिन ए चाहिए होता है, सिर्फ एक कप कद्दू उसकी दैनिक जरूरत को पूरा कर सकता है.

कद्दू है गजब का इम्युनिटी बूस्टर

विटामिन ए के अलावा कद्दू विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है जो आपकी इम्युनिटी को लंबे समय तक बेहतर बनाकर रखता है. विटामिन सी न्यूट्रोफिल के अच्छी तरह काम करने के लिए जरूरी होता है. न्यूट्रोफिल एक प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिका है जो विभिन्न प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया से हमारे शरीर को दूर करने का काम करती है. ज्यादा से ज्यादा कद्दू के सेवन से आप आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है.

कद्दू शरीर को बनाता है फ्लेक्सिबल
केले केवल पोटेशियम से भरपूर फल नहीं हैं. कद्दू भी इस खनिज का एक बड़ा स्रोत है. एक वयस्क पुरुष को रोजाना 3.400 ग्राम और महिला को 2,400 ग्राम पोटैशियम की जरूरत होती है और आधा कप पके हुए कद्दू से आपको लगभग 250 मिलीग्राम पोटैशियम मिल सकता है. ये शरीर के लिए बहुत आवश्यक है और ये आपके पूरे शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी के लिए भी जरूरी है.

वजन कम करने वाले खूब खाएं कद्दू
अगर आप हेल्दी डाइट खाते हुए अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो कद्दू इसमें आपकी मदद कर सकता है. वजन घटाने के लिए कद्दू फायदेमंद है क्योंकि इसमें काफी हद तक पानी होता है इसलिए इसमें कई पोषक तत्व होते हैं लेकिन कैलोरी कम होती हैं.

फाइबर से भरपूर कद्दू कोलेस्ट्रॉल करता है कम
कद्दू में फाइबर भारी मात्रा में होता है जिसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती. आपका पेट फुल रहता है और आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी जमा नहीं होने देता. इसके अलावा ये आपके आंत की सेहत का ख्याल रखता है और साथ ही शरीर में ब्ल्ड शुगर बढ़ने नहीं देता.

जवानी का भी छिपा राज
फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से कद्दू आपकी स्किन का ख्याल रखता है. इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, और मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. कद्दू में बीटा कैरोटीन भी होता है जो काफी ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है.

No comments