Breaking News

सैकड़ों बीमारियों की दवा है विटामिन-ई कैप्सूल, जानिए इसे कब और कैसे लगाएं?

सैकड़ों बीमारियों की दवा है विटामिन-ई कैप्सूल, जानिए इसे कब और कैसे लगाएं?

बालों की देखभाल और त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन-ई लाभ: विटामिन-ई का उपयोग स्वास्थ्य और सौंदर्य की दुनिया में जड़ी-बूटियों और खाद्य पदार्थों के माध्यम से तब से किया जाता रहा है जब से मनुष्य में सौंदर्य की भावना है। हालाँकि, आजकल आपको विटामिन-ई कैप्सूल के रूप में इसके सभी लाभों के साथ मिलता है और आपको इसे काटकर तेल निकालना होगा और इसे त्वचा या बालों पर लगाना होगा। यहां हम ऐसे विटामिन-ई के उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर उन्हें दूर कर देंगे।

त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए विटामिन ई

आप अपनी त्वचा पर एक विटामिन ई कैप्सूल को कुचल सकते हैं और तेल को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं। आप इसे अपनी नाइट स्किन केयर के साथ-साथ डे केयर में भी शामिल कर सकते हैं। जब भी आपके पास समय हो इस तेल को त्वचा पर लगाएं। हालांकि, चमक बढ़ाने के लिए बेहतर है कि इसे रात को त्वचा पर लगाकर सो जाएं। आपको एक दिन में फर्क नजर आने लगेगा।

सर्दी का स्वागत करने के लिए

दीपावली के बाद मौसम ठंडा होने लगता है। गर्मियों में त्वचा को नुकसान से बचाने और चमक बनाए रखने के लिए ही नहीं, बल्कि सर्दियों में त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं से बचने के लिए भी आप विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पसंद करना…

  • फटे होंठों को रोकने के लिए –
  • रूखी त्वचा को रोकने के लिए –
  • फटी एड़ियों को रोकने और ठीक
  • करने के लिए – बालों को रूखेपन से बचाने के लिए –
  • खोपड़ी से रूसी हटाने के लिए
  • – क्यूटिकल्स को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए

तैलीय त्वचा वालों के लिए भी अच्छा है


आमतौर पर तैलीय त्वचा वाले लोग अपने चेहरे पर कोई भी क्रीम या तेल लगाने से बचते हैं, जिससे त्वचा में तेल का स्राव बढ़ जाता है। लेकिन विटामिन-ई का इस्तेमाल तैलीय त्वचा की चमक बरकरार रखने के साथ ही मुंहासों और पिंपल्स से भी बचाता है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है और आप एक्ने या पिंपल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपनी त्वचा पर विटामिन-ई का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए।

बालों के लिए विटामिन ई के उपयोग विटामिन-ई बालों की कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है। आप इसे सर्दी-गर्मी-बरसात के मौसम में अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की समस्या में विटामिन-ई देता है कई फायदे, पहले जानिए इनके बारे में।

  • बालों का झड़ना बालों का
  • झड़ना बालों का झड़ना
  • बालों का पतला होना

बालों पर विटामिन ई लगाने के फायदे

बालों में विटामिन-ई लगाने से क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में तेजी आती है, पतले बाल घने होते हैं, बालों का झड़ना कम होता है और बाल चमकदार बनते हैं।

अब सवाल यह उठता है कि बालों पर विटामिन-ई कैसे लगाएं? तो, बालों पर विटामिन-ई लगाने के लिए आप इसे हेयर मास्क में मिला सकते हैं या अपने बालों के तेल में मिला सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए अरंडी का तेल यानि अरंडी के तेल में विटामिन ई मिलाकर बालों की मालिश करें और फिर 35-40 मिनट बाद शैंपू कर लें।

No comments