Breaking News

हड्डियां कमजोर होने पर दिखने लगते हैं ये संकेत, लापरवाही पड़ सकती है भारी

world-osteoporosis-day-2022-know-symptoms-causes-risk-factors

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और खानपान में लोगों की ओर से बरती जाने वाली लापरवाही के चलते हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. एक स्वस्थ शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत होना काफी जरूरी होता है. हड्डियों के कमजोर होने का एक मुख्य कारण कैल्शियम की कमी होती है. आजकल के समय में जवान लोगों को भी हड्डियों की समस्या का सामना करना पड़ता है. हड्डियां कमजोर होने पर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द का सामना करना पड़ता है और कई बार जोड़ों से चरमराहट की आवाज आने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको पता लग जाएगा कि आपकी हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो गई हैं.

मसूड़े कमजोर होना- हड्डियों के कमजोर होने से मसूड़ों में दिक्कत होने लगती है. जबड़े की हड्डी दांतों पर पकड़ बनाए रखती है और एक उम्र के बाद अन्य हड्डियों की तरह ये भी कमजोर हो जाती है. जबड़े की हड्डी टूटने से मसूड़े में से दांत बाहर आने लगते हैं या अलग भी हो सकते हैं. जबड़े कमजोर होने से दांत खराब भी हो सकते हैं.

पकड़ कमजोर होना- कई स्टडी में हाथों की पकड़ और कलाई, रीढ़ और कूल्हे के हड्डियों के घनत्व के बीच एक संबंध पाया गया है. पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं पर हाल ही में की गई एक स्टडी में पूरे शरीर में हड्डियों के घनत्व को जानने के लिए हाथों की पकड़ की मजबूती सबसे जरूरी फिजिकल टेस्ट माना गया.

No comments