Breaking News

3 खिलाड़ी जो भारतीय टी20 इंटरनेशनल टीम में अक्षर पटेल की जगह ले सकते हैं

3-players-who-can-replace-axar-patel-in-the-indian-t20-international-team

अक्षर पटेल (Axar Patel) को टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के मुख्य बाएं हाथ के स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर बनने का सुनहरा मौका मिला। वह प्लेइंग इलेवन के लिए शुरुआती पसंद नहीं थे, लेकिन जब रवींद्र जडेजा चोट के कारण मेगा इवेंट से बाहर हो गए, तो टीम मैनेजमेंट ने अक्षर को वह स्थान दिया।

द्विपक्षीय क्रिकेट में एक शानदार रिकॉर्ड होने के बावजूद, अक्षर पटेल उस समय अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे जब टीम को सबसे ज्यादा जरूरत थी। उन्होंने टीम के लिए पांच मैच खेले, जिसमें 100 की स्ट्राइक रेट से नौ रन बनाए। वहीं गेंद के साथ, पटेल ने केवल तीन विकेट लिए और काफी महंगे साबित हुए। टी20 वर्ल्ड कप 2022 में उनका इकॉनमी रेट 8.63 का रहा था।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पटेल बड़े मैचों में ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके, यही वजह है कि चयनकर्ता अब उनकी जगह किसी ओर को लेने की सोच सकते हैं। तो आज हम आपको उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जो अक्षर पटेल की जगह ले सकते हैं।
1. क्रुणाल पांड्या

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने इस साल टी20 इंटरनेशनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी छाप छोड़ी है। मौका मिलने पर उनके भाई क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) भी ऐसा ही करके दिखा सकते हैं। उन्होंने आईपीएल में साबित कर दिया है कि बड़े मंच पर आने पर वह अपने गेम में सुधार करते हैं।

क्रुणाल पांड्या जैसा खिलाड़ी आईसीसी इवेंट्स में भारत को चैंपियनशिप के सूखे को खत्म करने में मदद कर सकता हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाजी ऑलराउंडर ने अभी तक 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है और 130.53 के स्ट्राइक रेट की मदद से 124 रन बनाये है। उनका हाईएस्ट स्कोर 26 रन रहा है। वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 8.11 के इकॉनमी रेट की मदद से 15 विकेट लिए है। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 36 रन देकर 4 विकेट लेना रहा है।
2. राहुल तेवतिया

भारतीय टीम के पास उपलब्ध एक अन्य विकल्प राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) हैं। गुजरात टाइटन्स के इस स्टार में सबसे गंभीर परिस्थितियों में टीम के लिए मैच जिताऊ प्रदर्शन किया है। वह किसी भी गेंदबाज को छक्का मार सकता है और साथ ही साथ वह लेग स्पिन गेंदबाजी कर सकते हैं। तेवतिया भारतीय टीम के लिए मददगार हो सकते हैं।

तेवतिया के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 64 मैच खेले है और 130.39 के स्ट्राइक रेट की मदद से 738 रन बनाये है। आईपीएल में उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया है। वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 7.92 के इकॉनमी रेट की मदद से 32 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने में सफलता हासिल की है।
3. आर साई किशोर

अगर टीम मैनेजमेंट बल्लेबाजी पर थोड़ा समझौता करने को तैयार है, तो अक्षर पटेल की जगह आर साई किशोर (R Sai Kishore) सबसे अच्छे विकल्प हो सकते हैं। किशोर अपनी कसी हुई गेंदबाजी से विपक्ष पर दबाव बना सकते हैं।

उन्होंने सीएसके में जडेजा और धोनी के साथ काफी समय बिताया है। साथ ही उन्होंने इस साल की शुरुआत में नयी फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस की तरफ से मिले सीमित मौकों का फायदा उठाते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं एक और खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा बन गए। आईपीएल 2022 में उन्होंने 5 मैच खेले है और 7.56 के इकॉनमी रेट से 6 विकेट लिए है।


No comments