Breaking News

शहतूत का सेवन स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

शहतूत का सेवन स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

शहतूत पेट में होने वाली हर प्रकार की समस्याओं को दूर कर पेट मे होने वाले कीड़ों को नष्ट करने के काम में भी लाया जाता है। शहतूत में विटामिन ए के साथ पोटेशियम और फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के रोगों को दूर करने में सहायक होते है।

शहतूत से होने वाले फायदे:

# पत्तों को पीसकर इसका लेप घावों पर लगाने से घाव ठीक हो जाते है। इसके अलावा यह शरीर में होने वाली दाद खाज खुजली जैसी समस्याओं से भी मुक्ति दिलाने के काम आते है।

# मुंह के छाले से परेशान लोगों की सबसे खास दवा है शहतूत। इसके रस को निकाल कर पानी के साथ मिलाकर गरारा करें। इससे गले के छाले के साथ मुंह के छाले भी दूर हो जाते

# गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी होने से पेट या गले में काफी जलन होने लगती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप शहतूत के रस को पानी के साथ मिलाकर पीए या फिर शहतूत का शरबत बनाकर पियें।

# इसका सेवन करते रहने से शरीर का कोलेस्ट्राल ठीक रहता है। जिससे हृदय रोग जैसी समस्याओं के खतरे कम ही देखने को मिलते है। इससे दिल की बीमारी दूर होती है। इससे ब्लड प्रेशर समान्य बना रहता है।

# शहतूत का सेवन करने से पाचनशक्ति मजबूत होती है। इसके साथ ही सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है।

# पेट में दर्द,कब्जियत और पेशाब में जलन जैसे संबंधी रोगों से छुटकारा पाने के लिए शहतूत का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

# शहतूत का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है और इसके अलावा इसका उपयोग करने से त्वचा को कई सौंदर्य लाभ प्राप्त होते है।

No comments