Breaking News

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में किसानों को मिलते हैं 10,000 रुपए

farmers-get-rs-10-000-in-chief-minister-kisan-kalyan-yojana-read-full-information

देश के किसान भाइयों की मदद के लिए भारत सरकार के द्वारा कई तरह की योजनाओं पर काम किया जाता है. ताकि देश का किसान अधिक-अधिक से लाभ प्राप्त कर सके. इसी क्रम में राज्य सरकार भी किसानों की आय में इजाफा करने के लिए हमेशा उनके साथ खड़ी रहती है.

इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार ने भी हाल ही में किसानों की मदद करने के लिए योजना के द्वारा साल में लगभग 10,000 रुपए तक दे रही हैं. तो आइए इस लेख में हम विस्तार से जानते हैं कि आप भी कैसे इस राशि को सरलता से प्राप्त कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana)

प्रदेश के किसानों के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 10 हजार रुपए सालाना दिए जा रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana launched) को 26 सितंबर 2020 को शुरू की गई थी. इस योजना की पहली राशि ट्रांसफर 2,000 रुपए थी, जिसे राज्य के लगभग 5.70 लाख किसानों को दिया गया था.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य

राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर बनाना.

किसानों की आय में इजाफा करना.

राज्य के किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना.

ये भी पढ़ें: रबी सीजन में इन सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं किसान, खेती में मिलेगा सहारा

कैसे दी जाती है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (MKKY) में राशि

राज्य के किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को हर साल 2 समान किश्तों में 4 हजार रुपए की मदद की जाती है. इसके अलावा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत 6 हजार रुपए दिए जाते हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो किसानों को हर साल सरकार के द्वारा 10 हजार रुपए दिए जाते हैं.

इस योजना को लेकर Agriculture Department, MP ने ट्वीट किया है कि बीते कुछ साल में राज्य किसान व खेती-किसानी में कितना परिवर्तन हुआ है.

मध्यप्रदेश सरकार किसानों के साथ...

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के 4 हजार रुपए मिलाकर किसानों को 10 हजार रुपए सालाना की मदद#मध्यप्रदेश_स्थापना_दिवस #मेरा_मध्यप्रदेश #JansamparkMP pic.twitter.com/2wAQh2vwYU  Agriculture Department, MP (@minmpkrishi) November 1, 2022

ऐसे करें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में आवेदन (Apply in the scheme like this)

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के किसान हैं, तो इस योजना में आप सरलता से आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपको बस कृषि विभाग की अधिकारिक वेबसाइट या फिर योजना की आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

No comments