Breaking News

सर्दियों में जरूर पिएं अदरक और मुलेठी का काढ़ा, इन बीमारियों से मिलेगा छुटाकारा

ealth-tips-must-drink-ginger-and-licorice-decoction-in-winter

सर्दियां आते ही लोग बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में आपको अपना खास ख्याल रखना चाहिए.वहीं सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सके. वहीं वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए अदरक और मुलेठी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मुलेठी में मौजूद पर्याप्त कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है. वहीं अगर आप मुलेठी और अदरक का काढ़ा पीते हैं तो आप शरीर की कई बीमारियों से बच सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सर्दियों में अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीने के क्या फायदे होते हैं?

अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीने के फायदे-


शरीर की इम्यूनिटी (immunity) बढ़ाए- बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंदो होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सर्दी -जुकाम को दूर करने में मदद करता है. इसलिए अगर आपको भी सर्दी-जुकाम की शिकायत है को आप इस काढ़े का सेलन कर सकते हैं.

गले में खराश (sore throat​)- सर्दी के मौसम में गले में खराश और खांसी की दिक्कत होती है ऐसे में आप अदरक और मुलेठी का काढ़ा पी सकते हैं.इसका सेवन करने से कफ जमने की समस्या भी दूर होती है.

वजन कंट्रोल करने में (weight control)- अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. जी हां अगर आप इस काढ़े का सेवन रोजाना करते हैं.तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं.ऐसे में अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं तो आप रोजाना मुलेठी और अदरक के काढ़े का सेवन कर सकते हैं.

No comments