Breaking News

बालों में घी लगाना है बेहद असरदार, जानिये लाभ और लगाने का सही तरीका

घी का उपयोग हर घर में किया जाता है। घी में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन K2, विटामिन डी पाए जाते हैं। इनके अलावा देसी घी में कैल्शियम, सी एल ए और omega-3 जैसे खनिज भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। घी का उपयोग लोग खाना बनाने में तो करते ही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, बालों के लिए घी कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। बालों में नारियल का तेल, जैतून का तेल और भी कई तरह के तेल, तो सभी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन घी का उपयोग शायद ही कोई करता होगा। पर इसका उपयोग बालों के लिए बहुत असरदार होता है। तो चलिए जानते हैं, बालों के लिए घी के लाभ और उपयोग करने का सही तरीका।

बालों का झड़ना रोकेगा घी (Ghee will stop hair fall) - घी को बालों में लगाने से बालों का झड़ना बहुत हद तक कम हो जाता है। इसके लिए आपको घी में एक से दो लौंग डालकर गर्म करना होगा। इसके बाद इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। ऐसा करने से बाल नहीं झड़ेंगे।

रूसी से दिलाए राहत (Relief from dandruff) - बालों में यदि आप घी को लगाते हैं, तो इससे रूसी जैसी समस्या से छुटकारा पाया सकते हैं। इसके लिए आप घी में 4 से 5 लौंग डालें और उसे गर्म करके अच्छे से स्कैल्प पर लगाएं। इसको नियमित तौर पर लगाना चाहिए। कुछ ही दिनों में आपको नज़र आएगा कि रूसी कम हो रही है।

बालों में लाए शाइन (shine in hair) - बालों में शाइन लाने के लिए लोग क्या-क्या उपाय नहीं करते हैं। लेकिन यदि आप घी, दही और एलोवेरा को मिलाकर बालों में लगाएं, तो इससे आपके बाल सुंदर और शाइन करेंगे। इसके लिए आपको 1 चम्मच देसी घी, 2 चम्मच एलोवेरा और 3 से 4 चम्मच दही लेकर, तीनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा। इसके बाद अपने बालों को हल्का सा गीला करके इस तैयार किए हुए पेस्ट को लगाएं और करीब 15 मिनट बाद इसे धो लें। कुछ ही दिनों में बालों में शाइन आ जाएगी।

बालों की ग्रोथ के लिए लाभदायक (Beneficial for hair growth) - घी बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत कारगर उपाय में से एक है। यदि आप नियमित तौर पर रात में सोते समय गर्म घी को बालों पर लगाएं और अच्छे से मसाज करेंगे, तो इससे बालों की ग्रोथ अच्छी बनी रहेगी। साथ ही बाल झड़ना भी कम होगा।

दो मुंहे बालों से बचाए घी ( Ghee save from split ends) - जब आप घी का उपयोग बालों में करते हैं, तो इससे बालों में मॉइस्चराइजर बना रहता है। जिससे आप दो मुंहे बाल नहीं होते हैं। तो यदि आप चाहते हैं दो मुंहे बालों से बचना, तो रोजाना बालों में करें घी का उपयोग।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


No comments