Breaking News

रोजाना न नहाने के इन सीक्रेट साइड इफेक्ट्स के बारे में, इम्यूनिटी पर भी पड़ता है बुरा असर

surprisingly-side-effects-of-not-bathing-everyday-in-hindi

Health Tips: रोजाना सुबह उठकर सबसे पहले का फ्रेश होते हैं फिर दांतों से लेकर खुद को साफ करते हैं फिर ही अपने दिन की शुरआत करते हैं, लेकिन कई सारे व्यक्ति ऐसे भी हैं जिन्हें नहाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है, ऐसे में उन्हें स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि पिम्पल्स, रिंकल्स, डार्क स्पॉट्स आदि। ऐसे में इसका असर उनके पेट की सेहत के ऊपर भी पड़ता है और धीरे-धीरे उनका इम्यून सिस्टम खराब होने लग जाता है। ऐसे में जानिए कि यदि आप भी रोजाना नहाना पसंद नहीं करते हैं तो आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

त्वचा से जुड़ी दिक्क्तें बढ़ सकती हैं
जो व्यक्ति रोजाना स्नान करना पसंद नहीं करते हैं उन्हें त्वचा से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि रोजाना नहाने से धूल-मिट्टी, प्रदूषण जैसी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। वहीं न नहाने से इनकी लेयर त्वचा में जम जाती है, जिसके कारण स्किन में रिंकल्स, पिम्पल्स जैसी अन्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है।

सूजन के साथ बढ़ सकता है दर्द की समस्या
कई बार न नहाने के कारण भी सूजन और दर्द के जैसी कई समस्याएं बढ़ने का खतरा बहुत ही ज्यादा रहता है, क्योंकि नहाने से रक्त प्रवाह अच्छे से होता है, इसलिए रक्त प्रवाह में सुधार लेकर आना चाहते हैं तो रोजाना नहाने की आवश्य्कता होती है। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आप दिन में दो बार जरूर नहाएं। ताकि बॉडी को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिले वहीं दर्द और ऑक्सीजन से जुड़ी समस्यायों को दूर करने के लिए आप गुनगुने पानी से स्नान कर सकते हैं।

चिंता और तनाव की समस्या
यदि व्यक्ति रोजाना नहीं नहाता है तो उसके दिमाग में किसी न किसी चीज की चिंता बनी रहती है, रोजाना नहाने से व्यक्ति चिंता से मुक्त हो जाता है, क्योंकि शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है, जिसके कारण ब्लड फ्लो सही से होने लग जाता है। रोजाना नहाने से बॉडी का तापमान भी संतुलित रहता है, इसलिए रोजाना जरूर नहाएं।

बॉडी से स्मेल आना
जो लोग रोजाना नहीं नहाते हैं उनके बॉडी से अजीब किस्म की स्मेल आती है, खासकर गर्मियों के मौसम में क्योंकि इस मौसम में पसीना आने के कारण बुरे बैक्टेरिया बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं जो न केवल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि इनका इफ़ेक्ट इम्यून सिस्टम के ऊपर भी पड़ता है। इसलिए बॉडी से बदबू की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना नहाने की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।

No comments