Breaking News

हरभजन ने दी टी20 में कोच बदलने की सलाह, कहा- राहुल द्रविड़ की जगह आईपीएल चैंपियन को मिले मौका

हरभजन ने दी टी20 में कोच बदलने की सलाह, कहा- राहुल द्रविड़ की जगह आईपीएल चैंपियन को मिले मौका

T20 विश्व कप में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन के बाद कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा आलोचकों के निशाने पर हैं। क्रिकेट एक्सपर्ट रोहित को कप्तानी से हटाने की मांग कर रहे हैं। कप्तान के बाद अब कोच राहुल द्रविड़ को भी बर्खास्त करने की बात लोग करने लगे हैं। भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा है कि टी20 टीम में कप्तान के साथ-साथ कोच को बदलने की भी आवश्यकता है।

पिछले साल इसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाई थी। उसके बाद कोच रवि शास्त्री अपने पद से हट गए थे। उनका कार्यकाल पूरा हो गया था। शास्त्री इस पद के लिए फिर से अपनी दावेदारी पेश कर सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। उनके हटने के बाद नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के तत्कालीन प्रमुख राहुल द्रविड़ को कोच पद की जिम्मेदारी दी गई। द्रविड़ इससे पहले अंडर-19 और इंडिया-ए टीम को कोचिंग दे चुके थे। कोच के साथ-साथ टीम को नया कप्तान भी मिला। विराट कोहली के हटने के बाद रोहित शर्मा टीम के कप्तान बने थे।

नई जोड़ी नहीं कर पाई कमाल: कोच और कप्तान की नई जोड़ी से इस साल टी20 वर्ल्ड कप में टीम को सफलता की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। टीम इंडिया सेमीफाइनल में इंग्लैंड को सामने ढेर हो गई। इसके भारत की योजनाओं और खेलने के तरीकों पर सवाल उठने लगे। हरभजन सिंह ने टी20 सेट-अप में बदलाव की मांग की है। उन्होंने कहा है कि राहुल द्रविड़ की जगह टी20 क्रिकेट को अच्छी तरह से जानने वाले गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा को यह जिम्मेदारी सौंपनी चाहिए।

कोच के साथ कप्तान भी बदलने के पक्ष में हरभजन: दो विश्व कप विजेता टीम के सदस्य हरभजन ने कहा कि भारत को एक ऐसे कोच की आवश्यकता है जो प्रारूप को समझे। इसके लिए कोई ऐसा हो जिसने हाल ही में संन्यास लिया हो। हरभजन ने कहा, ''मैं द्रविड़ का बहुत सम्मान करता हूं। उनके साथ खेला हूं। राहुल द्रविड़ की जगह आशीष नेहरा जैसा कोई व्यक्ति आना चाहिए, जिसने हाल ही में टी20 क्रिकेट से संन्यास लिया हो। आशीष नेहरा मेरे पसंदीदा कोच होंगे।''

आशीष नेहरा की कोचिंग में गुजरात टाइटंस की टीम पहले ही प्रयास में आईपीएल जीती थी। तब टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या थे। हरभजन ने अपनी कप्तानी की पसंद का भी खुलासा किया। उन्होंने कहा, 'कप्तानी के लिए हार्दिक पांड्या मेरी पसंद हैं। उनसे कोई बेहतर विकल्प नहीं है। वह टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं और आपको टीम में उनके जैसे और लोगों की जरूरत है।"

न्यूजीलैंड में हार्दिक करेंगे कप्तानी: टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। टी20 वर्ल्ड कप टीम में शामिल कई अनुभवी खिलाड़ी इस सीरीज में खेलते नई दिखाई देंगे। उन्हें आराम दिया गया है। हार्दिक पंड्या टी20 और शिखर धवन वनडे टीम की कमान संभालेंगे। हार्दिक इससे पहले आयरलैंड में टीम की कमान संभाल चुके हैं। उनकी कप्तानी में गुजरात टाइटंस की टीम अपने पहले ही सीजन में चैंपियन बनी थी। वहीं, धवन पिछले दो साल में कई वनडे सीरीज में कप्तानी संभाल चुके हैं।


No comments