Breaking News

सर्दियों में रोजाना शलजम खाने से ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

health-tips-eating-turnip-daily-in-winter-keeps-blood-sugar-level-under-control

सर्दियों में कई तरह की सब्जियां बाजारों में मिलने लगती हैं.वहीं शलजम भी सर्दियों के मौसम में मिलने वाली सब्जियों में से एक है. शलजम सेहत के लिए बहुल लाभदायक होती है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम आदि गुण होते हैं. वहीं अगर आप शलजम का रोजाना सेवन करते हैं तो इम्यूनिटी मजबूत होती है. ऐसे में शलजम को आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि शलजम खाने के क्या लाभ होते हैं?शलजम खाने के फायदे-

इम्यूनिटी (immunity) होती है मजबूत-
सर्दियों के मौसम में लोगों को जल्दी-जल्दी सर्दी जुकाम होता है. ऐसे में आपको अपनी इम्यूनिटी मजबूत रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप डाइट में शलजम को शामिल कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपकी बॉडी की इम्यूनिटी को मबजूत बनाते हैं. इसलिए अगर आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर है तो आप भी इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं.

पाचन (digestion) के लिए फायदेमंद-
शलजम का सेवन हमारे पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आंतों की सफाई करता है. वहीं अगर आप शलजम को रोजाना डाइट में शामिल करते हैं तो पेट में दर्द, कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्याएं दूर होती हैं.

ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) रहता है कंट्रोल-
डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए शलजम का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शलजम में शुगर की मात्रा काफी कम होती है इसलिए शुगर पेशेंट भी इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं.

खून की कमी करे दूर-
शलजम का सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है. क्योंकि शलजम में आयरन (Iron) काफी मात्रा में होता है जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है. शलजम को खाने से खून बढ़ाने में मदद मिलती है. इसलिए अगर आपको भी हमेशा थकान रहती है हो और शरीर में खून की कमी हो तो शलजम को डाइट में शामिल कर सकते हैं.


No comments