Breaking News

नींबू का छिलका करेगा वजन घटाने में मदद\ lemon peel for weight loss in hindi


lemon peel for weight loss in hindi

अक्‍सर हम नींबू के छ‍िलकों को फेंक देते हैं लेक‍िन ये वेट लॉस में फायदेमंद माना जाता है। इसमें व‍िटाम‍िन सी, फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा नींबू के छ‍िलके में कैल्‍श‍ियम, पोटैश‍ियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्‍व भी पाए जाते हैं। नींबू के छ‍िलके में डी-लिमोनेन नाम का तत्‍व पाया जाता है जो फैट सेल्‍स को कम करने में मदद करता है। इस लेख में हम वेट लॉस के ल‍िए नींबू के छ‍िलके के फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।


मोटापा कैसे कम करता है नींबू का छ‍िलका? lemon peel for weight loss in hindi


मोटापा बढ़ने का एक बड़ा कारण तनाव भी है। नींबू के छ‍िलके में फ्लेवानॉइड जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं ज‍िससे स्‍ट्रेस कम करने में मदद म‍िलती है। तनाव में रहते हैं, तो नींबू के छ‍िलके का सेवन कर सकते हैं। शरीर में फैट बढ़ने का कारण टॉक्सिन्स पदार्थों की बढ़ती मात्रा हो सकती है। नींबू के छ‍िलके का सेवन करने से शरीर में मौजूद व‍िषैले तत्‍व शरीर से बाहर न‍िकल जाएंगे और वेट लॉस करने में मदद म‍िलेगी। नींबू के छ‍िलके में मौजूद व‍िटाम‍िन सी, फैट बर्न करने में मदद करता है। नींबू के छ‍िलके में पेक्‍ट‍िन नाम पोषक तत्‍व भी पाया जाता है ज‍िसकी मदद से शरीर आसानी से वजन घटा पाता है।

नींबू के छ‍िलके का सेवन कैसे करें? lemon peel for weight loss in hindi


नींबू के छ‍िलके का सेवन करने के ल‍िए न‍िम्‍न तरीकों को आजमां सकते हैं-
नींबू के छ‍िलके का पाउडर

नींबू के छ‍िलके में व‍िटाम‍िन सी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है ज‍िससे फैट को कम करने में मदद म‍िलती है। नींबू के छ‍िलकों को सुखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करके रखें। नींबू के छ‍िलके के पाउडर को गुनगुने पानी के साथ म‍िलाकर ले सकते हैं।

 
नींबू के छ‍िलके से फैट कटर ड्र‍िंक बनाएं lemon peel for weight loss in hindi


नींबू के छ‍िलके से वेट लॉस ड्र‍िंक तैयार करें। वेट लॉस ड्र‍िंक बनाने के ल‍िए नींबू के छ‍िलकों को 2 लीटर पानी में कम से कम 30 म‍िनट तक उबालें। फ‍िर गैस बंद करके छ‍िलकों को न‍िकाल लें। इस पानी का सेवन रोजाना सुबह करें। इससे वेट लॉस करने में मदद म‍िलेगी।

वजन घटाने के ल‍िए नींबू के छ‍िलके का पाउडर या पानी का सेवन करें। इसके अलावा हेल्‍दी डाइट लें और रोजाना कसरत करेंगे, तो वजन जल्‍दी कम हो सकता है। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

No comments