Breaking News

T20 विश्व कप में रोहित शर्मा नहीं होंगे टीम इंडिया के कप्तान, ये 3 खिलाड़ी ले सकते हैं जगह

टी20 विश्व कप में रोहित शर्मा नहीं होंगे टीम इंडिया के कप्तान, ये 3 खिलाड़ी ले सकते हैं जगह

T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) में टीम इंडिया (Team India) का सफर अब समाप्त हो चुका है। इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के साथ ही भारत अब बाहर हो चुका है। सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से करारी मात देते हुए, फ़ाइनल में जगह बनाई। इस विश्व कप में भारत की करारी हार के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जमकर फजीहत की जा रही है।

कई लोगों का कहना है कि उन्हें अब कप्तानी छोड़ देनी चाहिए और किसी नए कप्तान को टी20 विश्व कप 2024 के लिए अभी से कप्तान नियुक्त कर देना चाहिए। ऐसे में टीम इंडिया के पास 3 खिलाड़ी है जो रोहित शर्मा के बाद कप्तान बनने की रेस में आगे हैं।

हार्दिक पांड्या

इस लिस्ट में पहला नाम हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का है जो टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जगह लेने की रेस में सबसे आगे हैं। उन्होंने आयरलैंड दौरे से टीम इंडिया की कमान संभाली थी। आयरलैंड दौरे के लिए टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा उपस्तिथ नहीं थे। टीम के लगभग सीनियर खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर थे। ऐसे में हार्दिक को टीम की कमान सौंपी गई और उन्होंने निराश नहीं किया।

इसके साथ ही हार्दिक भारत के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर भी कप्तानी कर चुके हैं। भारत के लिए पांड्या ने 3 टी20 मैचों में कप्तानी है और इस दौरान भारत ने सभी मुकाबलों को अपने नाम किया है। इस दौरान हार्दिक के जीत का प्रतिशत 100 का रहा है।

रिषभ पंत

इस लिस्ट में दूसरा नाम रिषभ पंत (Rishabh Pant) का है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज से कप्तानी में डब्यू किया था। पंत रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जगह लेने की रेस में दूसरे पायदान पर हैं। उन्हें कई मौकों पर टीम का उपकप्तान बनाकर इसके संकेत दिए जा चुके हैं कि वो भविष्य में भारत के कप्तान बन सकते हैं।

पंत ने भारत के लिए अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 मैचों में अब तक कप्तानी की थी, जिसमे से भारत को 2 में जीत और 2 में हार मिली जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका। इस दौरान पंत की कप्तानी के जीत का प्रतिशत 50 रहा है।

केएल राहुल

इस लिस्ट में तीसरा नाम केएल राहुल (KL Rahul) का है जिन्होंने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका दौरे से कप्तानी में डेब्यू किया है। राहुल, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जगह लेने की रेस में तीसरे पायदान पर हैं। साथ ही वो टीम इंडिया के उपकप्तान भी हैं। राहुल भारत के लिए 8 मैचों कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें से 4 में हार और 3 में जीत मिली है। इस दौरान उनका जीत का प्रतिशत वनडे में 50, टी20 में 100 जबकि टेस्ट में 0 का रहा है।

No comments