Breaking News

क्या आपका बेबी आपको रातभर सोने नहीं देता

sleep-tips-for-new-moms-to-get-rid-of-postpartum-insomnia

अगर आप एक नई मां हैं, तो आप अच्छी नींद की अहमियत को अच्छी तरह जानती होंगी। डिलीवरी के बाद महिलाओं के जीवन में कई बदलाव आते हैं। लेकिन, बच्चे के आने के बाद जो चीज सबसे ज्यादा प्रभावित होती है, वो है महिलाओं की नींद। डिलीवरी के बाद महिलाओं की नींद खराब होना एक सामान्य बात है। डिलीवरी के बाद अमूमन सभी नई मांओं को नींद पूरी नहीं हो पाती है। रिसर्च के मुताबिक, करीब 60 प्रतिशत महिलाओं को प्रेगनेंसी के 32वें और डिलीवरी के बाद 8 हफ्ते तक अनिद्रा की समस्या हो सकती है। 

पूरे दिन शिशु की देखभाल और रात में उठ-उठकर बच्चे को दूध पिलाने, डायपर बदलने की वजह से महिलाओं की नींद पूरी नहीं हो पाती है। डिलीवरी के बाद पोस्टपार्टम डिप्रेशन भी नींद पूरी न होने का एक कारण है। एक शोध के मुताबिक, करीब 95% भारतीय महिलाओं को डिलीवरी के बाद अपनी नींद से समझौता करना पड़ता है। नींद न पूरी होने के कारण महिलाओं में कमजोरी, सुस्ती और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, नींद पूरी ना होने के कारण मानसिक सेहत पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है। 

इन समस्याओं से बचने के लिए नई माओं को रात में अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर आप भी डिलीवरी के बाद नींद पूरी न होने की समस्या से जूझ रही हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं। 

इन टिप्स की मदद से आप डिलीवरी के बाद अपनी नींद पूरी कर पाएंगी (Tips to get proper sleep post delivery) -

डेली रूटीन बनाएं

अगर आप डिलीवरी के बाद नींद पूरी नहीं कर पा रही हैं, तो इससे आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। नींद पूरी करने के लिए सबसे पहले अपना एक डेली रूटीन बनाएं और उसे फॉलो करें। अगर आप रूटीन फॉलो करेंगी, तो इससे आप दिनभर के कामों को अच्छी तरह मैनेज कर पाएंगी। इससे आपको नींद पूरी करने के लिए पर्याप्त समय मिल पाएगा।

बीच-बीच में झपकी लें

एक वयस्क को दिन में 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। लेकिन, अधिकतर नई मांओं की नींद पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे में, दिन में जब भी आपको मौका मिले, तो एक झपकी ले लें। जब भी बच्चा सोए, तो घर के कामों में उलझने के बजाए आराम करें। उस समय कमरे की लाइट बंद करके सोने की कोशिश करें। अगर मोबाइल पास होने से आपकी नींद टूटती रहती है, तो फोन को पास में ना रखें।


गुनगुने पानी से नहाएं

रात में समय से बिस्तर पर चली जाएं, जिससे आप अपनी नींद पूरी कर सकें। अगर आपको रात में नींद न आने की समस्या है, तो रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाएं। इसके अलावा, आप हर्बल चाय पी सकती हैं या संगीत सुन सकती हैं। इससे आपका दिमाग शांत होगा और नींद अच्छी आएगी।
खानपान की आदतें बदलें

अगर आप रात में सही से सो नहीं पाती हैं, तो अपने खानपान की आदतों और जीवनशैली में बदलाव करें। डिलीवरी के बाद महिला को शरीर काफी कमजोर हो जाता है। स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार लें और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी के कारण भी सुस्ती और कमजोरी महसूस हो सकती है। इसलिए, डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा, रात में सोने से पहले कैफीन और भारी भोजन करने से बचें, क्योंकि इससे आपकी नींद प्रभावित हो सकती है।
आराम करें

अगर आप डिलीवरी के बाद 8 घंटे की नींद पूरी नहीं कर पा रही हैं, तब भी अपने शरीर को अन्य तरीकों से आराम दें। डिलीवरी के बाद ज्यादा देर खड़े होने से बचें और जब भी संभव हो आराम करें। इससे आपके शरीर में थोड़ी एनर्जी बनी रहेगी और नींद पूरी न होने पाने पर भी ज्यादा थकान महसूस नहीं होगी।

No comments