Breaking News

पीली सरसों के अनोखे व रामबाण नुस्खे, हेल्थ से जुड़ी कई बीमारियां होंगी दूर

yellow-mustard-many-diseases-related-to-skin-hair-and-health

हर एक घर में सरसों के तेल का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है. सब्जी बनाने से लेकर अन्य कई तरह के कार्य के लिए सरसों का उपयोग किया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीली सरसों के तेल को शरीर के लिए बहुत उपयोगी माना जाता हैं.

अगर आप इसका सही से उपयोग करते हैं तो व्यक्ति को दवाई की भी जरूरत नहीं होगी. तो आइए इस लेख में पीली सरसों के अनोखे व रामबाण नुस्खे के बारे में जानते हैं, जिसके इस्तेमाल से आप भी अपने आप को स्किन, बाल और हेल्थ से जुड़ी कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं...

पीली सरसों के तेल के फायदे (Benefits of yellow mustard oil)

अस्थमा कंट्रोल करने के लिए: पीली सरसों के बीज (yellow mustard seeds) में सेलेनियम एंड मैग्नीशियम ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है. इन दोनों में एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण होता है. अगर आप पीली सरसों के तेल को रोजाना खाने में इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अस्थमा, सर्दी और ब्रेस्ट में होने वाली दिक्कतों में लाभ मिलता है.

वजन कम करना: पीली सरसों के बीज में बी-कॉम्पलेक्स विटामिन जैसे- फोलेट, थियामाइन, नियासिन, रिबोफ्लाविन होता है, जिसका तेल हमारी बॉडी के मेटाबॉल्जिम को बढ़ाता है और साथ ही इसे शरीर का वजन कम करने में आसानी होती है.

एंटी-एजिंग: सरसों में कैरोटिन्स, जियक्साथिंस एंड ल्यूटिन, विटामिन A, C और K की मात्रा भरपूर पाई जाती है. इतने विटामिन मौजूद होने के कारण यह एंटीऑक्सीडेंट भी है जो बढ़ती उम्र में होने वाले निशान,झुर्रियां और रिंकल को दूर करता है.

भूख को बढ़ाना: एक अच्छी हेल्थ की पहचान तभी होती है जब व्यक्ति अपना खाना पूरा खाएं. ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य भी अच्छा होता है. अगर आपको भूख नहीं लगता है, तो इसके लिए पीली सरसों का तेल बेस्ट है. बता दें कि सरसों का तेल पेट में गैस्ट्रिक जूस की तरह हमारे ऐपिटाइजर के रूप में काम करता है, जिससे भूख बढ़ने लगती है. इसलिए आज से ही खाने में पीली सरसों के तेल का इस्तेमाल करना शुरू करें. इससे आपको ज्यादा भूख लगेगी और आप हेल्दी भी रहेंगे.


No comments