Breaking News

‘भारत जोड़ो यात्रा’ के राजस्थान चरण का समापन, 15 दिन में तय किया इतना किमी का सफर

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा का राजस्थान चरण कांग्रेस शासित इस राज्य में 15 दिनों में लगभग 485 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद मंगलवार शाम को समाप्त हो गया। आज रात राजस्थान के अलवर जिले में ठहराव होगा और हरियाणा में यात्रा बुधवार सुबह शुरू होगी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के संचार प्रभारी और पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि राजस्थान में यात्रा ने झालावाड़, कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर के छह जिलों में 485 किलोमीटर की दूरी तय की।

उन्होंने कहा कि यात्रा बुधवार सुबह हरियाणा में फिर से शुरू होगी। यात्रा के हरियाणा में दो चरण होंगे। कांग्रेस नेता ने कहा कि गांधी बुधवार को हरियाणा में पूर्व सैनिकों से और 23 दिसंबर को किसानों और किसान संगठनों से बातचीत करेंगे। हरियाणा में यात्रा के पहले चरण के बाद गांधी और अन्य लोग नौ दिनों के ब्रेक के लिए 24 दिसंबर की रात को दिल्ली पहुंचेंगे। उन्होंने अलवर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस दौरान ‘भारत यात्री’ केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, असम और मणिपुर सहित अपने-अपने अन्य राज्यों में घर जाएंगे।

रमेश ने कहा कि लगभग 70 कंटेनर जो यात्रा के साथ चल रहे हैं, उनको रखरखाव और ठंड के दौरान गर्मी के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के लिए भेजा जाएगा। नौ दिनों के ब्रेक के बाद, यात्रा फिर से शुरू होगी और उत्तर प्रदेश, दूसरे चरण में हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर को कवर करेगी। रमेश ने यात्रा के लिए राज्य में की गई व्यवस्था की प्रशंसा की और उसके लिए 10 में से 10 अंक दिए। उन्होंने कहा कि राज्य ने व्यवस्था करने के लिए एक उच्च मानक स्थापित किया है।

पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री व नवनियुक्त राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी ने कहा कि मेहमान नवाजी में भी पंजाब आगे रहेगा और बड़े इंतजाम किए जाएंगे। यात्रा सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई और चार दिसंबर की शाम को राजस्थान में प्रवेश करने से पहले तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश को कवर किया। यात्रा पांच दिसंबर को झालावाड़ में राजस्थान में शुरू हुई।

No comments