Breaking News

कहीं आप नकली बादाम का तेल तो नहीं खा रहे? इन 3 स्टेप्स से आसानी से लगा सकते हैं पता

3-steps-can-help-you-check-adulteration-in-almonds-oil-know-its-almond-oil-benefits-and-uses

सूखे मेवे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। सूखे मेवे में भी पोषक तत्वों से भरपूर बादाम का सेवन लोग ज्यादा करते हैं। बादाम को सूखे मेवों का राजा भी कहा जाता है। इसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज होते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं। 100 ग्राम बादाम में 655 कैलोरी, 20.8 ग्राम प्रोटीन, 58.9 ग्राम फैट और 230 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। बादाम का इस्तेमाल सीधे खाकर किया जाता है और उसका तेल भी निकाला जाता है। बादाम का तेल ‘नटों का राजा’ के रूप में जाना जाता है।

विटामिन ई से भरपूर इस तेल में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कॉपर भरपूर मौजूद होता है जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। कुछ लोग मुनाफा कमाने के लिए बादाम के तेल में मिलावट कर के बेच रहे हैं। बादाम के तेल की मिलावट का पता आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके लगा सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे बादाम के तेल की मिलावट का पता लगाएं और इस तेल के कौन-कौन से फायदे हैं।

बादाम के तेल की शुद्धता कैसे पहचानें:बादाम के तेल की शुद्धता जांचने के लिए आप जीसीएमएस यानी क्रोमोग्राफी-मास स्पेक्टोमीटरी का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आपको स्पेक्टोमीटर लाना होगा। हालांकि यह मेथड काफी महंगा है।

बादाम के तेल की शुद्धता मापने के लिए दूसरा मेथड है पेपर टेस्ट। इसके लिए विशेष तरह के पेपर पर बादाम के तेल को रखा जाता है। इससे बादाम के तेल की शुद्धता का पता चलता है।
बादाम के तेल को कोल्ड प्रेस मेथड से निकाला जाता है।

बादाम के तेल के फायदे: (almond oil benefits)

बादाम का तेल एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant), एंटी-इंफ्लामेटरी (Anti-inflammatory),एंटी फंगल (Anti-fungal)और एंटी बैक्टीरियल (Anti-bacterial)गुणों से भरपूर होता है जो स्किन और बालों पर दवा की तरह असर करता है। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन के मुहांसों और हेयर फॉल से बचाव होता है।

बादाम का तेल सबसे हल्का तेल है और खाना पकाने के लिए बेस्ट है। केक, कैंडी, कुकीज़ इत्यादि में स्वाद के लिए इस तेल का खासतौर पर इस्तेमाल होता है। रोज सुबह एक चम्मच मीठे बादाम के तेल का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह पाचन को दुरुस्त करता है और तंत्रिका तंत्र में सुधार करता है। इससे ज्यादा फायदे पाने के लिए आप दूध के साथ इस तेल का सेवन कर सकते हैं। इसमें ट्रांस-फैट नहीं होता है।

बादाम का तेल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में होता है इस्तेमाल: (ALMOND OIL IN COSMETIC)

बादाम का तेल स्किन पर टॉनिक की तरह काम करता है। इसका इस्तेमाल पावरफुल मॉइश्चराइजर बनाने में और बॉडी ऑयल के तौर पर होता है। चेहरे पर और बॉडी मसाज के लिए इस तेल का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है। इस तेल का इस्तेमाल इसेंशियल ऑयल में मिलाकर भी किया जा सकता है। ये स्किन को साफ करता है। मेकअप रिमूव करने के लिए इस तेल का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है। विटामिन ई’ से भरपूर ये तेल स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। चेहरे के दाग-धब्बों और चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को कम करने में बेहद उपयोगी है।

No comments