Breaking News

सर्दियों में अदरक और गुड़ एक साथ खाने के 6 फायदे

सर्दियों के मौसम में अदरक और गुड़ (Ginger and Jaggery) के मिश्रण का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि अदरक और गुड़ दोनों की तासीर गर्म होती है, जो शरीर को अंदर से गर्माहट पहुंचाता है। 
साथ ही अदरक और गुड़ औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं। सर्दियों में अदरक और गुड़ के मिश्रण का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि अदरक में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, तो वहीं गुड़ प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम, आयरन जैसे गुणों से भरपूर होता है। जो आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में अदरक और गुड़ एक साथ खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

गठिया में फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में गठिया (Gout) की समस्या बढ़ सकती है, लेकिन सर्दियों में अगर आप अदरक और गुड़ के मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद गुण गठिया में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में मददगार

सर्दियों के मौसम में अगर आप अपना वजन (Weight) कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए अदरक और गुड़ के मिश्रण का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद गुण शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मदद करते हैं, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम (Cold) की समस्या एक आम होती है, लेकिन सर्दियों में अगर आप अदरक और गुड़ के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, जो सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

कब्ज में फायदेमंद

सर्दियों में कब्ज (Constipation) की समस्या होने पर अदरक और गुड़ के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व मल को मुलायम बनाते हैं और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

सर्दियों के मौसम में पाचन (Digestion) से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन सर्दियों में अगर आप अदरक और गुड़ के मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और पाचन से जुड़ी समस्या भी दूर होती है।

सूखी खांसी में फायदेमंद

सूखी खांसी (dry cough) और गले में खराश होने पर भी अदरक और गुड़ के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि अगर आप अदरक के टुकड़े में गुड़ मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे सूखी खांसी और खराश की समस्या से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। news himachali इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


No comments