Breaking News

अंजीर और अखरोट एक साथ खाने के 6 स्वास्थ्य लाभ

अंजीर (Figs) और अखरोट (Walnuts) का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि अंजीर और अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अंजीर और अखरोट का एक साथ सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है, साथ ही इस मिश्रण का एक साथ सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती है।

 क्योंकि अंजीर में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो वहीं अखरोट प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे गुणों से भरपूर होता है, जो आपको कई रोगों से बचाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं अंजीर और अखरोट एक साथ खाने के क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद

अखरोट और अंजीर का एक साथ सेवन हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और हार्ट हेल्दी रहता है, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या होने पर अंजीर और अखरोट का एक साथ सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें पोटेशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है।


बालों के लिए फायदेमंद

अंजीर और अखरोट का एक साथ सेवन बालों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिंस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को घना और मजबूत (Strong and Thick Hair) बनाते हैं, साथ ही इसके सेवन बाल झड़ना भी कम हो जाते हैं।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्या होने पर अंजीर और अखरोट का एक साथ सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं, साथ ही कब्ज, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

अंजीर और अखरोट का एक साथ सेवन त्वचा (Skin) के लिए भी लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसके सेवन से त्वचा पर निखार भी आता है।

शरीर में रहती है एनर्जी

कमजोरी और थकान महसूस होने पर अगर आप अंजीर और अखरोट का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में ऊर्जा (Energy) के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

No comments