Breaking News

सर्दियों में रोज एक टुकड़ा गुड़ खाने के 7 फायदे

सर्दियों के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए गर्म तासीर वाली चीजों को खाने की सलाह दी जाती है, ऐसे में अगर आप रोजाना एक गुड़ (Jaggery) का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है और गुड़ औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन करने से शरीर गर्म रहता है, साथ ही स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। क्योंकि गुड़ में प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम, आयरन जैसे कई तरह के तत्व पाए जाते हैं, जो आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में रोजाना गुड़ खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम (Cold) की समस्या एक आम होती है, लेकिन सर्दी-जुकाम होने पर अगर आप गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए अगर आप काली मिर्च के साथ गुड़ का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलता है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में जोड़ों में दर्द (Joint pain) की समस्या बढ़ सकती है। लेकिन जोड़ों में दर्द होने पर अगर आप अदरक के साथ गुड़ का सेवन करते हैं, तो इससे जोड़ों में होने वाले दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

सर्दियों के मौसम में पाचन (Digestion) से जुड़ी कई समस्या हो सकती है। लेकिन सर्दियों में अगर आप रोजाना एक गुड़ का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है, जिससे पाचन से जुड़ी समस्या दूर होती है।

खून की कमी होती है दूर

शरीर में खून की कमी होने पर अगर आप रोजाना एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) के निर्माण में मदद करता है। जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और खून की कमी दूर होती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में स्किन (Skin) से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है। लेकिन सर्दियों में अगर आप रोजाना एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके सेवन से खून साफ होता है और टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिससे स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है और स्किन पर ग्लो भी आता है।

ब्लड सर्कुलेशन रहता है सही

सर्दियों में अक्सर ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) धीमा पड़ जाता है। लेकिन सर्दियों में अगर आप रोजाना एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में अगर आप रोजाना एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह हड्डियों (Bones) के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।



No comments