Breaking News

पति SDM और पत्नी हैं IFS अफसर, जानिए कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी

IAS-IFS-Love-Story-Husband-is-SDM-and-wife-is-IFS-officer

जब घर के बच्चे बड़े हो जाते हैं तो वह फैसले भी खुद लेने शुरू कर देते हैं और जब अफसर बन जाते हैं तो फिर फैसले लेना जरूरी हो जाता है. आज हम आपको एक ऐसे ही अफसर जोड़े की लव स्टोरी बताने जा रहे हैं जिनकी लव स्टोरी शादी तक पहुंची और दोनों ने शादी भी कर ली. हम बात कर रहे हैं आईएएस अफसर अनमोल सागर और उनकी पत्नी आईएफएस अफसर कनिष्का सिंह की.

अनमोल ने जब यूपीएससी की परीक्षा पास की तो उन्हें महाराष्ट्र कैडर मिला था. उनकी वाइफ आईएफएस कनिष्का सिंह ने जब यूपीएससी की परीक्षा पास की तो उन्हें आईएफएस में मौका मिला. कनिष्का सिंह तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अशगाबट की एंबेसी में हैं. कनिष्का को वहां 2 जिम्मेदारी मिली हुई हैं. कनिष्का सेकंड सेक्रेटरी के साथ ही हेड ऑफ चांसरी का भी काम संभाले हुए हैं.

अनमोल और कनिष्का की यूपीएससी का एग्जाम पास करने के बाद एक साथ ट्रेनिंग हुई. दोनों की ट्रेनिंग लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) मसूरी में हुई थी. ट्रेनिंग के दौरान ही दोनों की दोस्ती हुई और फिर यह धीरे धीरे प्यार में बदल गई और फिर दोनों की शादी हो गई.

अनमोल सागर महाराष्ट्र के गोंदिया जिले के देवरी में एसडीएम पद पर तैनात हैं. अनमोल सागर ने बीए ऑनर्स की पढ़ाई डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज से की है. उनका सब्जेक्ट भूगोल था. कॉलेज के दौरान ही उन्होंने आईएएस बनने का सपना देखा था. अनमोल 2017 में 22 साल की उम्र में यूपीएससी के एग्जाम में पहली बार शामिल हुए थे, लेकिन उस बार असफल रहे थे.

वहीं अनमोल की पत्नी कनिष्का सिंह ने दूसरे अटेंप्ट में यूपीएससी एग्जाम पास किया था. कनिष्का का ऑप्शनल सब्जेक्ट साइकोलॉजी था. कनिष्का सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उनकी फैन फॉलोइंग अच्छी खासी है. उनके 72 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

कनिष्का कहती हैं कि गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए और जब तैयारी पूरी हो जाए तब ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस और मॉक टेस्ट पर फोकस करना चाहिए. वहीं अनमोल के इंस्टाग्राम पर उनके करीब 40 हजार फॉलोअर्स हैं. अनमोल की यूपीएससी की तैयारी करने वालों को टिप है कि वह हर कंडिशन में सोच को पॉजिटिव रखें और पूरे मन से पढ़ाई करें.

No comments