Breaking News

सुबह-सुबह अनार का सेवन करने से हमारी शरीर में क्या-क्या फायदे होते हैं

anar-ke-fayde-in-hindi

सुबह सुबह अनार का सेवन करने से हमारे शरीर के कौन से रोग जड़ से खत्म हो जाते हैं। अगर आप हर रोज सुबह सुबह अनार के बीजों का सेवन करते हो तो इससे आपके शरीर में कभी भी कमजोरी नहीं आती और अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो यह रोग आप का जड़ से खत्म हो जाएगा। इसलिए आपको हर रोज सुबह सुबह अनार का सेवन करना चाहिए जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक है अनार का सेवन करने से हमारा शरीर ताकतवर हो जाता है और हमारे शरीर के बहुत सारे रोग जड़ से खत्म हो जाते हैं ।

क्या होते हैं अनार खाने के फायदे ? (pomegranate benefit in Hindi )

अनार खाने के यूं तो बहुत फायदे होते हैं । पर कुछ मुख्य चीज़ें हैं जिनमे अनार का सेवन किया ही जाना चाहिए ।

खून की कमी :- जिन लोगों को खून की कमी , पीलिया अनेमिया जैसी बीमारी होती है उन लोगों को अनार का सेवन करना बहुत आवश्यक है । इसमे आयरन पाया जाता है जो की खून की कमी को दूर करता है ।

दिल की बीमारी :- अनार में फाइबर की मात्रा पाई जाती है , इसके साथ ही यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करने का काम करता है ।इसके आवा यह खून को साफ कर खून के बहाव को भी सुचारु रखने में मदद करता है । इसलिए डॉक्टर्स भी दिल की बीमारी में अनार का सेवन करने की सलाह देते हैं ।

पौरुषत्व :- जिन पुरुषों को शारीरक कमजोरी ,थकान इत्यादि की परेशानी होती है उनको अनार का सेवन बहुत ज्यादा लाभदायी होता है । यह ताकत वर्धक होता है इससे पौरुषत्व बढ़ाने में सहायता मिलती है । रोजाना एक अनार का सेवन पुरुष को जरूर करना चाहिए ।एक रिसर्च के अनुसार यदि रोजाना अनार खाया जाये या उसके जेएस का सेवन किया जाये तो यह स्पर्म काउंट तेज़ी बढ़ाने का काम से करता है ।

गर्भवती महिला के लिए :- गर्भवती महिला के लिए अनार का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है । इससे खून की कमी नहीं होती और साथ ही यह पानी की मात्रा भी शरीर में बनाए रखता है । अनार में पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं । पर इस बात का ध्यान रखा जाये की ज्यादा अनार का सेवन गर्भवती महिला ना करें सीमित मात्र में ही सेवन करें । अन्यथा यह गर्भपात का कारण भी बन सकता है ।

सूखा रोग :- सूखा रोग में भी अनार का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसमें 20-25 ग्राम अनार की कली के रस में थोड़ा दूध मिला लें। इसे रोज पिलाने से बच्चों के सूखा रोग का उपचार होता है।

केलेस्ट्रोल :- अनार खाने से केलेस्ट्रोल नहीं बढ़ता है । जिससे दिल की बीमारी का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है ।

दिमाग तेज़ करता है :- अनार का सेवन अल्जाइमर की बीमारी को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है ।

No comments