Breaking News

हाई बीपी को इंस्टेंट कंट्रोल करने के लिए इस तरह करें छुहारे का रोजाना सेवन

health-consume-boil-dates-with-milk-daily-to-control-high-blood-pressure

आधुनिक समय में लोग तनाव भरी जिंदगी जीने के आदी हो गए हैं। इससे मानसिक और शारीरिक सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। खासकर तनाव भरी जिंदगी जीने से व्यक्ति उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित हो जाता है। आसान शब्दों में कहें तो तनाव की वजह से उच्च रक्तचाप की समस्या भी होती है। वहीं, उच्च रक्तचाप से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए डॉक्टर हमेशा तनाव से दूर रहने की सलाह देते हैं। 

अगर आप तनाव से दूर रहते हैं, तो उच्च रक्तचाप को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में पोटेशियम रिच फूड्स को अवश्य शामिल करें। पोटेशियम रिच फूड खाने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए रोजाना छुहारे का सेवन कर सकते हैं। कई शोधों में दावा किया गया है कि छुहारे के सेवन से उच्च रक्तचाप कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं-

छुहारा: इसमें सेलेनियम, कॉपर, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। इसके अलावा, छुहारे में हाई पोटेशियम और लो सोडियम के चलते हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके लिए रोजाना छुहारा का सेवन कर सकते हैं। पोटेशियम रिच फ़ूड्स खाने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है।

कैसे करें सेवन 
अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करना चाहते हैं। तू रोजाना छुहारे का सेवन अवश्य करें। इसके लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले दूध के साथ छुहारे का सेवन कर सकते हैं। सबसे पहले छुहारे को गर्म पानी में उबाल ले। इसके बाद उसकी 20 को छुहारे से अलग कर ले। फिर दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो छुहारे को पहले चबा कर खा ले। फिर एक गिलास दूध पी ले। इससे उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है।

No comments