Breaking News

इन चीज़ों से बना लें दूरी, इम्युनिटी भी रहेगी ठीक और कोरोना भी रहेगा दूर

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, कोरोना के लो बैक ने एक बार फिर लोगों को अलर्ट कर दिया है. हालांकि 95 फीसदी टीकाकरण के बाद लोग कुछ हद तक सुरक्षित महसूस कर रहे हैं, हालांकि यह इतना खतरनाक है कि कहीं न कहीं इसे लेकर डर भी बना हुआ है, ऐसे में लोगों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है. लोग गर्म पानी, पौष्टिक भोजन, व्यायाम योग इन सभी चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं। लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों के बारे में तो पता चल गया है, लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो यह नहीं जानते कि कुछ चीजें इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

सोडा- सर्दी का मौसम होने के बावजूद यहां के लोग सोडा पीना पसंद करते हैं, लेकिन सोडा सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। सोडा के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। अगर आप कोरोना के संक्रमण से बचना चाहते हैं और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं तो सोडा के सेवन से बचना चाहिए। सोडा पाचन शक्ति को भी प्रभावित करता है, ऐसे में इससे बचना चाहिए।शराब- शराब को हमेशा से सेहत के लिए हानिकारक माना गया है, शराब पीने से लिवर की बीमारी बढ़ सकती है। आपका लिवर खराब हो सकता है। इसके अलावा शराब के सेवन से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। शराब का सेवन करने वाले लोग कोरोना की चपेट में आसानी से आ सकते हैं. ऐसे में अगर आप संक्रमण से बचना चाहते हैं तो आपको शराब के सेवन से दूरी बनानी होगी।

धूम्रपान-कोरोना फेफड़ों पर हमला करता है, ऐसे में हमें धूम्रपान से दूर रहकर अपने फेफड़ों को मजबूत रखना होगा, इसके अलावा धूम्रपान हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर सकता है, विशेषज्ञ भी धूम्रपान न करने की सलाह देते हैं। शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए सिगरेट का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।लोग सफेद आटे से बनी चीजों को खाना पसंद करते हैं, हालांकि यह सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। 

सॉफ्ट ड्रिंक्स- आप कितनी भी एक्सरसाइज कर लें, गर्म पानी पिएं, पौष्टिक खाना खाएं, अगर आप गलत चीजों का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर पर काफी प्रभाव छोड़ती हैं. सॉफ्ट ड्रिंक्स को इम्युनिटी के लिए घातक माना जाता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। ऐसे में इम्युनिटी मजबूत करने और कोरोना वायरस से दूरी बनाए रखने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक्स के सेवन से बचें।

No comments